विज्ञापन

सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती

What Happens When You Don't Eat: अगर कोई व्यक्ति पूरे दिन कुछ नहीं खाता है, तो उसके शरीर पर कई प्रकार के प्रभाव पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि पूरे दिन कुछ न खाने से शरीर में क्या-क्या होता है.

सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती
Negative Effects of Skipping Meals: भूखा रहना शरीर पर कई प्रभाव डाल सकता है.

Negative Effects of Skipping Meals: हममें से बहुत से लोग कभी न कभी बिजी शेड्यूल होने के कारण अपना खाना स्किप कर देते होंगे और ऐसा बहुत बार होता है. हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए रेगुलर पोषक तत्वों की जरूरत होती है. सुबह से रात तक कुछ न खाना, जिसे आमतौर पर उपवास या फास्टिंग कहा जाता है, शरीर पर कई प्रभाव डाल सकता है. यह प्रभाव व्यक्ति की उम्र, हेल्थ कंडिशन और फास्टिंग पीरियड पर निर्भर करता हैं. आइए जानते हैं कि पूरे दिन कुछ न खाने से शरीर में क्या-क्या होता है.

पूरे दिन भूखे रहने से होने वाले नुकसान | Harmful Effects of Staying Hungry All Day

1. ग्लूकोज घटता है

जब आप लंबे समय तक कुछ नहीं खाते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद ग्लूकोज़ की मात्रा धीरे-धीरे घटने लगती है. ग्लूकोज, एनर्जी का प्राइमरी स्रोत होता है और इसका कम होना आपको थका हुआ और कमजोर महसूस करा सकता है. अगर ग्लूकोज का लेवल बहुत कम हो जाए, तो यह हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकता है, जिससे चक्कर आना, पसीना आना और यहां तक कि बेहोशी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट ये काम करने से तेजी से घटेगा बॉडी फैट? जानिए क्यों बहुत लोग अपनाते हैं ये तरीका

2. मेटाबॉलिज्म रेट धीमा हो जाता है

जब शरीर को भोजन नहीं मिलता, तो वह एनर्जी बचाने के लिए अपने मेटाबॉलिक रेट को धीमा कर देता है. इसका मतलब है कि शरीर अपनी एनर्जी खपत को कम करने के लिए कई प्रक्रियाओं को धीमा कर देता है, जिससे कैलोरी बर्न करने की दर कम हो जाती है. यह लॉन्ग टर्म फास्टिंग या भूख के समय शरीर के लिए एनर्जी रिजर्व करने की एक स्वाभाविक प्रक्रिया है.

3. कीटोसिस की स्थिति

लगातार उपवास करने पर शरीर ग्लूकोज़ की कमी के कारण कीटोसिस की स्थिति में चला जाता है. इस स्थिति में शरीर फैट को तोड़कर कीटोन बनाता है, जो एनर्जी के रूप में कार्य करते हैं. कीटोसिस से शरीर में फैट का उपयोग होने लगता है, जिससे वजन कम हो सकता है, लेकिन यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहने पर ब्रेन और शरीर के अन्य अंगों पर नेगेटिव इफेक्ट डाल सकती है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी अगर इस सुगंधित मसाले का करेंगे रोज सेवन, तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

4. मांसपेशियों का टूटना

अगर आप लगातार बिना खाए रहते हैं, तो शरीर एनर्जी पाने के लिए मसल्स को तोड़ने लगता है. यह मसल्स की कमजोरी का कारण बन सकता है. इसके अलावा, प्रोटीन की कमी से शरीर के अन्य जरूरी कार्यों पर भी असर पड़ता है, जैसे कि इम्यून सिस्टम का कमजोर होना.

5. मेंटल हेल्थ पर असर

भूखे रहने से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. भूख के कारण चिड़चिड़ापन, तनाव और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है. इसके अलावा, लंबे समय तक उपवास करने से चिंता और अवसाद का खतरा बढ़ सकता है.

6. हाइड्रेशन की कमी

भले ही आप पानी पी रहे हों, लेकिन बिना भोजन के लंबे समय तक रहने पर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है. यह डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकता है, जिससे मसल्स क्रैम्प्स, कमजोरी और थकान हो सकती है.

यह भी पढ़ें: लिवर टॉनिक के बारे में क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स? जानिए इसे लेने के साइड इफेक्ट्स

7. इम्यूनिटी पावर पर प्रभाव

उपवास के दौरान शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते, जिससे इम्यूनिटी पावर कमजोर हो सकती है. इसका मतलब है कि आपका शरीर संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में कम सक्षम हो सकता है.

सुबह से रात तक कुछ न खाना या लंबे समय तक उपवास करना शरीर पर कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है. अगर इसे सही तरीके से और उचित समय पर किया जाए, तो उपवास के कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे कि वजन घटाना और मेटाबॉलिज्म में सुधार, लेकिन इसके नकारात्मक प्रभावों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में लिवर का क्या है रोल, क्या लिवर सोता भी है, लिवर को क्यों चाहिए आराम? एक्सपर्ट से जानें सारे जवाब
सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती
क्या ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर अलग होता है? जानिए क्यों लोग हो जाते हैं इनमें कन्फ्यूज
Next Article
क्या ब्रेन ट्यूमर और ब्रेन कैंसर अलग होता है? जानिए क्यों लोग हो जाते हैं इनमें कन्फ्यूज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com