विज्ञापन

डायबिटीज रोगी अगर इस सुगंधित मसाले का करेंगे रोज सेवन, तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Cinnamon for Diabetes: दालचीनी के फायदे सिनामेल्डिहाइड और पॉलीफेनोल जैसे बायोएक्टिव यौगिकों के कारण मिलते हैं, जो इंसुलिन फंशनिंग को बढ़ाते हैं, कार्बोहाइड्रेट के टूटने को धीमा करते हैं और सेल्स को नुकसान से बचाते हैं. यहां जानिए डायबिटीज में दालचीनी का सेवन करने के फायदे.

डायबिटीज रोगी अगर इस सुगंधित मसाले का करेंगे रोज सेवन, तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Cinnamon for Diabetes: दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने के लिए दिखाया गया है.

Is Cinnamon Good For Blood Sugar: दालचीनी एक मसाला है जो दालचीनी पेड़ों की आंतरिक छाल से प्राप्त होता है, जो अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है. इसका उपयोग सदियों से ट्रेडिशनल मेडिसिन और खाना पकाने में किया जाता रहा है. दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने, ब्लड शुगर लेवल को कम करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और सूजन-रोधी प्रभाव प्रदान करने की अपनी क्षमता के कारण डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है. ये लाभ सिनामेल्डिहाइड और पॉलीफेनोल जैसे बायोएक्टिव यौगिकों के जरिए होते हैं, जो इंसुलिन फंशनिंग को बढ़ाते हैं, कार्बोहाइड्रेट के टूटने को धीमा करते हैं और सेल्स को नुकसान से बचाते हैं. दालचीनी को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने और डायबिटीज रिस्क को कम करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी के फायदे | Benefits of Cinnamon For Diabetes Patients

1. इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है

दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, जिससे सेल्स इंसुलिन के प्रति ज्यादा रिएक्टिव हो जाती हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलर करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है. यह लाभ दालचीनी में सिनामेल्डिहाइड और पॉलीफेनॉल जैसे बायोएक्टिव यौगिकों की उपस्थिति के कारण होता है.

2. ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. यह मुख्य रूप से पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट के टूटने को धीमा करने की इसकी क्षमता के कारण होता है. दालचीनी में सक्रिय घटक एमाइलेज जैसे एंजाइमों को रोकते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

यह भी पढ़ें: भूलकर भी जवानी में न करें ये गलतियां, चाणक्य ने बताया कैसे करती हैं जिंदगी को बर्बाद

3. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस डायबिटीज रोगियों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है, क्योंकि यह हार्ट डिजीज सहित कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है. दालचीनी में पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं और शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं.

4. सूजनरोधी गुण

लबे समय तक सूजन एक और कारक है जो डायबिटीज और इसकी जटिलताओं को बढ़ा सकता है. दालचीनी में सिनैमिक एसिड जैसे शक्तिशाली सूजनरोधी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

5. लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है

डायबिटीज रोगियों में असामान्य लिपिड, जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं, के कारण हार्ट डिजीज होने का जोखिम ज्यादा होता है. दालचीनी कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके और जबकि एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर लिपिड प्रोफाइल में सुधार करती है.

6. पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

डायबिटीज रोगियों में पाचन संबंधी समस्याएं आम हैं, जो अक्सर गलत डाइट ऑप्शन्स और हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण होती हैं. दालचीनी पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करती है.

यह भी पढ़ें: इन्फ्लेमेशन का कारण बन सकती हैं डायबिटीज, हार्ट और मोटापा जैसी बीमारियां

7. वेट मैनेजमेंट में सुधार

दालचीनी वेट मैनेजमेंट में सहायता कर सकती है, जो डायबिटीज केयर का एक जरूरी पहलू है. इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करके, दालचीनी भूख और लालसा को कम करने में मदद करती है, जिससे कैलोरी सेवन को कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

8. ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट

डायबिटीज रोगियों में कॉग्नेटिव लॉस और अल्जाइमर रोग जैसी कंडिशन का जोखिम बढ़ जाता है, जिसे कभी-कभी टाइप 3 डायबिटीज कहा जाता है. दालचीनी में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्रेन सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chanakya Niti: भूलकर भी जवानी में न करें ये गलतियां, चाणक्य ने बताया कैसे करती हैं जिंदगी को बर्बाद
डायबिटीज रोगी अगर इस सुगंधित मसाले का करेंगे रोज सेवन, तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
लिवर टॉनिक के बारे में क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स? जानिए इसे लेने के साइड इफेक्ट्स
Next Article
लिवर टॉनिक के बारे में क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स? जानिए इसे लेने के साइड इफेक्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com