विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

इन 7 प्राकृतिक घरेलू नुस्खों को आजमाकर सर्दी, खांसी और गले की खराश से पाएं तुरंत छुटकारा, जान लें सही तरीका

Winter Health: सर्दी, खांसी या गले में खराश को घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है. यहां कुछ नेचुरल तरीके हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
इन 7 प्राकृतिक घरेलू नुस्खों को आजमाकर सर्दी, खांसी और गले की खराश से पाएं तुरंत छुटकारा, जान लें सही तरीका
Winter Health: शहद जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है.

Health Tips: जैसे-जैसे मौसम गर्मी से सर्दी में बदलता है बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बिन बुलाए ही सामने आ जाती हैं. इनमें से कुछ में सर्दी, खांसी, बुखार और गले में खराश शामिल हैं. इनके साथ-साथ आपको डेली टास्क को करने में बहुत ज्यादा थकान और कठिनाई महसूस हो सकती है. हालांकि, कुछ घरेलू नुस्खे सर्दी और खांसी के लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. इस लेख में हमने कुछ जरूरी और कारगर उपायों की एक लिस्ट बनाई है जो सर्दी की आम समस्याओं से कुछ राहत पाने में मदद कर सकते हैं. अगर लक्षणों में सुधार नहीं होता है तो मेडिकल हेल्प लेना न भूलें.

सर्दी और खांसी का घरेलू इलाज | Home Remedies For Cold And Cough

1. अदरक

अदरक सूजन रोधी प्रभाव प्रदान करता है. यह खांसी को मैनेज करने में मदद कर सकता है. प्रभावी परिणामों के लिए शहद के साथ कुछ ताजा अदरक मिलाएं या इसे अपनी चाय के कप में मिलाएं.

2. शहद

खांसी के लिए शहद एक कारगर उपाय है. यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. इसका उपयोग एडल्ट्स और बच्चों दोनों के लिए किया जा सकता है.

खांसी से छुटकारा पाने के लिए आमतौर पर एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाई जाती हैं. आप इसे गर्म नींबू या ग्रीन टी में भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हाई बीपी वाले रोज करें ये 4 योग, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, जल्दी खुद नेचुरली हो जाएगा कंट्रोल

3. विटामिन सी

विटामिन सी एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है. स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकती है. डाइट में खट्टे फल शामिल करने से इम्यून फंक्शन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

4. हल्दी

सर्दी के मौसम में हल्दी जरूर खाना चाहिए. यह आपको गर्म रखने और सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं और यह सूजन को कम करने में मदद करती है.

5. भाप लें और गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करने से रेस्पिरेटर इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है. यह कंजेशन और गले में खराश की गंभीरता को भी कम करता है. इसी तरह भाप में सांस लेने से कंजेशन से राहत मिलती है. यह एयरवेस को नमी देता है जिससे खांसी को रोकने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: 15 दिन काली मिर्च का इस तरह कर लिया सेवन तो पेट और कमर की चर्बी जाएगी पिघल, आधी से भी कम रह जाएगी आपकी तोंद

6. सूप

सूप सर्दी की गंभीरता को कम कर सकता है और जल्दी रिकवरी कर सकता है. वे आपको गर्म रख सकते हैं और भरपूर मात्रा में जरूरी पोषक तत्व दे सकते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट कर सकते हैं.

7. हॉट ड्रिंक्स

सर्दियों के मौसम में चाय का सेवन खूब किया जाता है. आप गर्म रहने के लिए अपनी विंटर डाइट में हॉट ड्रिंक्स भी शामिल कर सकते हैं. हॉट ड्रिंक्स पीने से कंजेशन से राहत मिलती है और गले का दर्द कम होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
इन 7 प्राकृतिक घरेलू नुस्खों को आजमाकर सर्दी, खांसी और गले की खराश से पाएं तुरंत छुटकारा, जान लें सही तरीका
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;