15 दिन काली मिर्च का इस तरह कर लिया सेवन तो पेट और कमर की चर्बी जाएगी पिघल, आधी से भी कम रह जाएगी आपकी तोंद

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं और चाहते हैं कि आसानी से एक स्लिम ट्रिम कमर और पेट पाया जाए तो यहां एक कारगर घरेलू नुस्खा है जो कमाल कर सकता है. काली मिर्च वजन घटाने में बहुत कारगर मानी जाती है.

15 दिन काली मिर्च का इस तरह कर लिया सेवन तो पेट और कमर की चर्बी जाएगी पिघल, आधी से भी कम रह जाएगी आपकी तोंद

Pet Ki Charbi Ghatane ka Tareeka: पेट की चर्बी घटाने के लिए इस मसाले का सेवन फायदेमंद है.

How To Reduce Belly Fat Naturally: मोटापा बढ़ना कई मसाले न सिर्फ खाना का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि ये हमारे शरीर फैट बर्न करने के लिए भी कारगर है. आजकल लोग पेट की चर्बी बढ़ने से काफी परेशान हैं. वजन घटाने का कोई आसान तरीका न मिलने से हम अपना मोटापा बढ़ाते चले जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं. काली मिर्च एक ऐसा मसाला जो लगभग सभी प्रकार की करी और सब्जियों में उपयोग किया जाता है. इस मसाले की सुगंध और तीखा स्वाद किसी भी फीके भोजन को स्वादिष्ट बना सकता है. यह लो कैलोरी वाला मसाला विटामिन ए, के, सी और कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे मिनरल्स से भरपूर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मसाला आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा एक बेहतरीन फैट बर्नर भी है? यहां जानिए अपने पेट की लटकती चर्बी और बॉडी को पिघलाने के लिए इसका सेवन कैसे करें.

वजन घटाने के लिए काली मिर्च | Black Pepper For Weight Loss

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, एक यौगिक जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में फैट बढ़ने को रोकता है. इसके गोल काले बीज एक थर्मोजेनिक है, जो मेटाबॉलिक प्रक्रिया को तेज करने और कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, हम जानते हैं कि मसालेदार भोजन खाना खाने से तृप्ति बढ़ सकती है और कम खाने के बाद भी आपको पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है.

ये भी पढ़े: हफ्तेभर इस पत्ते को चबाने से गिर जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल, खून भी होगा साफ, जानिए कैसे करता है असर

वजन घटाने के लिए काली मिर्च का उपयोग कैसे करें?

कई अध्ययन बताते हैं कि इस मसाले को अपनी डाइट में शामिल करने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो सकती है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन कम मात्रा में ही करें. हर रोज 1-2 चम्मच से ज्यादा काली मिर्च का सेवन न करें. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

काली मिर्च की चाय (Black Pepper Tea) 

चाय ज्यादातर लोगों का पसंदीदा ड्रिंक है और इसमें कुछ बदलाव करके आप इसे हेल्दी बना सकते हैं. काली चाय बनाना आसान है और स्वास्थ्य के लिए अच्छी है. एक पैन में एक कप पानी डालें और इसमें 1 इंच कुचला हुआ अदरक डालें. इसे 5 मिनट तक उबालें, फिर इसे एक कप में छान लें. इसमें ग्रीन टी बैग को कुछ मिनट के लिए भिगो दें और फिर इसमें आधा चम्मच काली मिर्च डालें. इसे अच्छे से हिलाकर पी लें.

वजन घटाने के लिए काली मिर्च को चबाएं

तेजी से वजन घटाने के लिए आप इसे चबा भी सकते हैं. अगर आपको मसाले के तीखे स्वाद से कोई परेशानी नहीं है तो आप 2-3 काली मिर्च सीधे भी चबा सकते हैं. ऐसा रोज सुबह खाली पेट करें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ये 4 काम करने से बेजान स्किन पर भी दिखने लगता है निखार, बरकरार रहती है चमक और चेहरे की लाली

काली मिर्च और शहद का सेवन करें

काली मिर्च और शहद का सेवन सुबह करने पर ये डिटॉक्स की तरह काम करता है. एक पैन में एक कप पानी उबालें. अब इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच ताजी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं. अच्छी तरह हिलाएं और इसे कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)