हाई बीपी वाले रोज करें ये 4 योग, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, जल्दी खुद नेचुरली हो जाएगा कंट्रोल

Yoga for Blood Pressure Control: योग हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यहां कुछ बेहतरीन योग आसन दिए गए हैं जिन्हें आप हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए आजमा सकते हैं.

हाई बीपी वाले रोज करें ये 4 योग, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, जल्दी खुद नेचुरली हो जाएगा कंट्रोल

How To Control High BP: आज के समय में बहुत से लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर का अर्थ है ब्लड प्रेशर का लगातार सामान्य से ऊपर रहना. अगर ठीक से मैनेज न किया जाए तो अनकंट्रोल हाई बीपी की वजह से हार्ट अटैक या किडनी फेलियर जैसी कई कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती हैं. आज के समय में बहुत से लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं. हालांकि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप अपने ब्लड प्रेशर को मैनेज कर सकते हैं, लेकिन कुछ योग आसन भी हैं जो इस कंडिशन वाले लोगों की मदद कर सकते हैं. यहां कुछ ऐसे योग के बारे में जान लीजिए जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों के लिए योग आसान | Yoga Easy For High Blood Pressure Patients

1. ​यष्टिकासन

ये एक सरल लेकिन प्रभावी आसन है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, रीढ़ की हड्डी को फैलाता है और शरीर को आराम देता है, जिससे तनाव कम करने और ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने के लिए एक चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और पैर पूरे फैला लें. अपने पैरों को एक साथ रखें और हाथों को सिर के ऊपर एक दूसरे के समानांतर फैलाएं. मन को स्ट्रेस फ्री रखें. श्वास लें और शरीर को पूरी लंबाई में फैलाएं, पैर की उंगलियां  बाहर की ओर हों. कुछ सेकंड के लिए तनी हुई स्थिति बनाए रखें.

2. ​हस्तपादुंगुष्ठासन

हस्तपादुंगुष्ठासन हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने और आराम को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को एक साथ और हाथों को अपने हिप्स पर रखकर खड़े हो जाएं. श्वास लें, अपने दाहिने पैर को आगे उठाएं और अपने दाहिने हाथ से बड़े पैर के अंगूठे को पकड़ें. अपने दाहिने पैर को सीधा रखते हुए आगे की ओर फैलाएं. संतुलन बनाए रखें और सामान्य रूप से सांस लेते हुए 10-15 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें.

ये भी पढ़ें: 15 दिन काली मिर्च का इस तरह कर लिया सेवन तो पेट और कमर की चर्बी जाएगी पिघल, आधी से भी कम रह जाएगी आपकी तोंद

3. उत्कटासन

उत्कटासन या चेयर पोज एक डायनामिक पॉश्चर है जो कई मसल ग्रुप्स को टारगेट करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इस आसन का अभ्यास करने के लिए अपने पैरों को एक साथ और अपनी आर्म्स को बगल में रखकर खड़े हो जाएं. गहरी सांस लें. अब अपनी आर्म्स को अपने सिर के ऊपर उठाएं. सांस छोड़ें और अपने घुटनों को चेयर पोज में मोड़ें. अपनी पीठ सीधी, छाती ऊपर और हाथ आगे की ओर फैलाए रखें. गहरी सांस लेते हुए लगभग 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें.

4. ​भद्रासन

ये पोज एक सौम्य और आरामदायक आसन है जो तनाव को कम करके हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है. इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों के तलवों को एक साथ लाएं, जिससे आपके घुटने बगल की ओर झुक जाएं. अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें. अब धीरे-धीरे अपने घुटनों को ऊपर-नीचे फड़फड़ाना शुरू करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)