Foods For Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले 7 फूड्स, उम्र बढ़ने पर भी जल्दी कमजोर नहीं होंगी आपकी नजरें

Foods For Eye Health: आप जो खाते हैं वह आपकी आंखों को इफेक्ट करता है. इन पौष्टिक फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

Foods For Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले 7 फूड्स, उम्र बढ़ने पर भी जल्दी कमजोर नहीं होंगी आपकी नजरें

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं.

Foods That Increase Eyesight: जब आंखों को हेल्दी रखने की बात आती है, तो डाइट सबसे ज्यादा जरूरी हो जाती है. हमारी आंखों को ठीक से काम करने, उम्र से रिलेटेड कंडिशन्स से लड़ने और आंखों को डैमेज होने से रोकने के लिए विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों के हेल्दी बैलेंस की जरूरत होती है. अपनी डाइट में कई प्रकार के सुपरफूड्स को शामिल करने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य और आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए फूड्स | Foods To Help Improve Eyesight

1) पत्तेदार साग

पालक, केल और कोलार्ड ग्रीन जैसे पत्तेदार साग पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपकी आंखों को फायदा पहुंचा सकते हैं. उनमें हाई लेवल के ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं, दो एंटीऑक्सिडेंट जो आंखों को हानिकारक नीली रोशनी और ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि इन पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन उम्र से मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकता है.

टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड

2) जामुन

ब्लूबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी जैसे बेरीज में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों की रोशनी की हानि से बचाने में मदद कर सकते हैं. इनमें विटामिन सी भी होता है, जो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. अपने नाश्ते या स्नैक्स में मुट्ठी भर जामुन शामिल करने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

3) खट्टे फल

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो हेल्दी आंखों को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन सी मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन किया, उनमें समय के साथ मोतियाबिंद होने का जोखिम कम था.

6 पावरफुल फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल का कर देते हैं खात्मा, ब्लड प्रेशर रोगियों को भी मिलेगा गजब फायदा

4) मेवे और बीज

नट और बीज विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो उम्र से संबंधित नेत्र रोगों से बचाने में मदद कर सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज जैसे नट्स और बीजों का नियमित सेवन मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

n6mug2go

5) ओमेगा-3 फैटी एसिड

साल्मन, टूना और सार्डिन जैसी ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. वे आंखों की ड्राईनेस, सूजन और मैक्यूलर डिजनरेशन से बचाने में मदद करते हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन मैक्यूलर डिजनरेशन और ड्राई आई सिंड्रोम  के कम जोखिम से जुड़ा है.

पीरियड्स में होने वाले दर्द की होगी छुट्टी, दादी मां के इन नुस्खों से Pain में मिलेगा आराम

6) गाजर

गाजर अक्सर हेल्दी आई हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, एक यौगिक जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है. अच्छी आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है क्योंकि यह कॉर्निया की रक्षा करने और रतौंधी को रोकने में मदद करता है. गाजर को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और आपकी आंखों की रोशनी तेज रह सकती है.

7) साबुत अनाज

ब्राउन राइस, क्विनोआ और पूरी गेहूं की रोटी जैसे साबुत अनाज विटामिन ई, जिंक और नियासिन से भरपूर होते हैं, जो आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व हैं. वे उम्र से संबंधित नेत्र रोगों से बचाने में मदद करते हैं.

Core Muscles को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए Malaika Arora ने शेयर किया एक जबरदस्त प्लैंक पोज, यहां देखें Video

अपनी डाइट में सुपरफूड्स को शामिल करने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, आपकी आंखों की रोशनी की रक्षा करने और आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com