विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2022

Face Skin से झुर्रियों और दागों का सफाया करने के लिए कारगर 7 प्राकृतिक उपचार, Aging पर लगाएं लगाम

How To Get Rid Of Wrinkles: यहां हम कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 23 mins
Face Skin से झुर्रियों और दागों का सफाया करने के लिए कारगर 7 प्राकृतिक उपचार, Aging पर लगाएं लगाम
Skin Ageing: झुर्रियों और डार्क सर्कल को कम करने के लिए अपने चेहरे पर शहद लगाएं.

Skin Care Tips: हम सभी चेहरे पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियां भी दिखने लगती हैं. खासकर शरीर के उन क्षेत्रों पर जो सूरज के संपर्क में आते हैं, जैसे कि चेहरा, गर्दन, हाथ. ज्यादातर लोगों को 40 से 50 की उम्र के बीच झुर्रियां (Wrinkles) पड़ने लगती हैं क्योंकि उनकी त्वचा पतली होने लगती है और नमी कम होने लगती है. आपकी त्वचा की ताकत, हाइड्रेशन और स्ट्रेच में उम्र से संबंधित परिवर्तन झुर्रियो की ओर ले जाते हैं.

Advertisement

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, त्वचा कम कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन करती है. परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पतली और कम सुरक्षात्मक हो जाती है. विषाक्त पदार्थों, डिहाइड्रेशन और पर्यावरण के संपर्क में आने से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की संभावना बढ़ सकती है. झुर्रियों के विकास से डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वे बढ़ती उम्र का एक सामान्य पहलू हैं.

Heart Attack के 5 शुरुआती संकेत जिन्हें Flu के लक्षण मान लेते हैं हम, ऐसे करें फर्क और रोकें हार्ट अटैक

Advertisement

हालांकि झुर्रियां और फाइन लाइन्स स्वाभाविक हैं, ऐसे कई उपाय और लाइफस्टाइल चेंजेस हैं जो आपको इन स्किन की समस्याओं को धीमा करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

बढ़ती उम्र को कम करने वाले घरेलू उपाय | Home Remedies To Reduce Aging

1. नारियल का तेल

अगर आपकी स्किन पर फाइन लाइन्स बन गई हैं, तो नारियल का तेल आपकी स्किनकेयर रूटीन में एक बढ़िया विकल्प है. इसका तात्पर्य यह है कि जब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो यह आपके एपिडर्मिस पर खुरदुरे धब्बों को चिकना कर देता है. नारियल का तेल न केवल आपकी त्वचा को चिकना बनाता है बल्कि नमी बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे यह आभास होता है कि आपका चेहरा भरा हुआ है. इसके अलावा, नारियल के तेल पर शोध किया गया है और यह ड्राई स्किन के लिए एक सफल उपचार साबित हुआ है. इसे सोने से पहले लगाएं.

Advertisement

खाली पेट या सुबह सबसे पहले दूध क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या आप भी करते हैं ये गलती, जानिए Milk के सेवन का सही समय

Advertisement

2. एवोकैडो

एवोकैडो स्किन से झुर्रयों को हटाने के लिए काफी फायदेमंद है, जिन लोगों को समय से पहले झुर्रियां पड़ जाती हैं, उनके लिए यह फल वन-स्टॉप सॉल्यूशन है. यह झुर्रियों को भी कम करता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हुए आपकी त्वचा को फिर से स्वस्थ बनाता है. अगर आप इस उपाय को अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो आपकी त्वचा चमकदार और हेल्दी दिखने लगेगी. इसे मैश करके त्वचा पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें.

3. एलोवेरा

एलोवेरा जेल विटामिन ई सबसे अच्छा स्रोत है. इसे अंडे की सफेदी के साथ मिलाएं. एलोवेरा के एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भी सुस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं. क्लीजिंग के बाद और सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाएं.

9edtlph

4. पेट्रोलियम जेली

कई लोग झुर्रियों के लिए पेट्रोलियम जेली के एंटी-एजिंग प्रभावों की सराहना करते हैं. यह त्वचा की नमी को बंद रखता है. हालांकि सटीक प्रक्रिया जिसके द्वारा पेट्रोलेटम झुर्रियों को कम करता है और रोकता है वह अभी भी अज्ञात है. इस उपचार को आजमाने में कोई जोखिम नहीं है क्योंकि पेट्रोलियम जेली स्किन पर लगाने के लिए उपयुक्त है. क्लीजिंग के बाद और सोने से पहले लगाएं.

आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय

5. अंडे की सफेदी

एंटी-रिंकल प्रोडक्ट के विकल्प के रूप में अंडे की सफेदी का प्रयोग करें. इस सरल घरेलू उपचार से झुर्रियां और ढीली त्वचा का इलाज किया जा सकता है. अंडे की सफेदी से त्वचा को प्राकृतिक रूप से कसने से झुर्रियां कम होती हैं. इस उपाय में अंडे का सफेद भाग रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा से अतिरिक्त सीबम को हटाने में भी मदद करता है, जिससे यह ऑयली स्किन वालों के लिए खासतौर से फायदेमंद होता है. इसे फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और धो लें.

6. खीरा

रिंकल फ्री स्किन के लिए यह एक और आजमाया हुआ घरेलू तरीका है. खीरा पानी का 95 प्रतिशत हिस्सा होता है. इसके अलावा खीरा विटामिन और मिनरल से भी भरपूर होता है. आप देखेंगे कि कुछ अनुप्रयोगों के बाद रिंकल्स और डार्क सर्कल काफी कम हो गए हैं. एक ब्लेंडर में थोड़ा खीरा मिलाएं और अपनी त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें.

आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक

7. शहद

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी आंखें वास्तव में उम्र बढ़ने के प्रभाव दिखाती हैं क्योंकि वे झुर्रीदार हो जाती हैं और बहुत खराब हो जाती हैं. इससे निपटने के लिए अपनी आंखों के आसपास की त्वचा पर हाई क्वालिटी वाला शहद लगाएं. यह त्वचा को कंडीशन करता है और झुर्रियों और फाइन लाइन्स की दृश्यता को कम करने के लिए इसके पीएच को एडजस्ट करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Face Skin से झुर्रियों और दागों का सफाया करने के लिए कारगर 7 प्राकृतिक उपचार, Aging पर लगाएं लगाम
शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन
Next Article
शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;