विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2022

Bowel Cancer Symptoms: आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक

Sign Of Bowel Cancer: बाउल कैंसर के शुरुआती लक्षण पहचान कर इसका जल्द इलाज करने में मदद मिल सकती है. यहां बाउल के रिस्क फैक्टर के साथ इससे बचाव के उपाय भी बताए हैं जिन्हें आप जरूर जानना चाहिए.

Read Time: 7 mins
Bowel Cancer Symptoms: आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक
Bowel Cancer Symptoms: आंत्र कैंसर कथित तौर पर दुनिया में तीसरा सबसे अधिक पाया जाना वाला कैंसर है.

How To Identify Bowel Cancer: आंत्र कैंसर कथित तौर पर दुनिया में तीसरा सबसे अधिक पाया जाना वाला कैंसर है. 2020 में आंत्र कैंसर के 1.9 मिलियन से अधिक नए मामले सामने आए. किसी भी अन्य कैंसर की तरह आंत्र कैंसर तब होता है जब बड़ी आंत या बृहदान्त्र या मलाशय की रेखा वाली कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं. यही से कैंसर शुरू होता है उसे कभी-कभी कोलन या रेक्टल कैंसर (Rectal Cancer) कहा जाता है. बाउल कैंसर के शुरुआती लक्षण (Early Symptoms Of Bowel Cancer) पहचान कर इसका जल्द इलाज करने में मदद मिल सकती है. यहां बाउल के रिस्क फैक्टर के साथ इससे बचाव के उपाय भी बताए हैं जिन्हें आप जरूर जानना चाहिए.

क्या आंत्र कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है?

अगर जल्दी और समय पर इसका पता नहीं लगाया गया और इसका इलाज नहीं किया गया तो आंत्र कैंसर जीवन के लिए खतरा हो सकता है. इस बात की संभावना है कि यह लीवर, फेफड़े, मस्तिष्क या लिम्फ नोड्स सहित शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है. इसे एडवांस बाउल कैंसर भी कहा जाता है, जो तब होता है जब कैंसर शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने लगता है.

शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी

क्या होता है जब आंत्र कैंसर हड्डियों में फैलता है? | Bowel Cancer Spreads To The Bones?

दुर्लभ होने पर आंत्र कैंसर भी हड्डी में फैल सकता है. इसे बोन मेटास्टेसिस के रूप में जाना जाता है. यह तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं मूल ट्यूमर से अलग हो जाती हैं और हड्डियों में फैल जाती हैं जहां वे तेजी से बढ़ना शुरू करते हैं. कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, हड्डियों में फैलने वाला कैंसर हाइपरलकसीमिया का कारण बनता है, जिसका अर्थ है कि खून में बहुत अधिक कैल्शियम होता है.

बाउल कैंसर के संकेत और लक्षण | Bowel Cancer Signs And Symptoms

आंत्र कैंसर आपकी हड्डियों में फैल सकता है जिससे हाइपरलकसीमिया हो सकता है, कैंसर रिसर्च यूके कहता है कि ये ट्यूमर के फैलने का संकेत दे सकता हैं. बाउल कैंसर के लक्षणों में शामिल हैं:

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए ये 4 कारगर उपाय, 10 साल छोटी दिखेगी आपकी उम्र

- थकान

- बीमार महसूस करना (मतली)

- प्यास

ट्यूमर जो हड्डियों में फैल गया है, हड्डियों को क्षतिग्रस्त और कमजोर कर सकता है, जबकि बहुत दर्द भी हो सकता है. इससे फ्रैक्चर की संभावना और बढ़ सकती है.

obesity colon cancer

Photo Credit: iStock

हाइपरकैल्शीमिया के अन्य लक्षण:

हाइपरलकसीमिया के लक्षण होने का मतलब यह नहीं है कि आप एडवांस आंत्र कैंसर से पीड़ित हैं. हालांकि, यह जरूरी है कि आप इस स्थिति से जुड़े सभी लक्षणों से अवगत हों:

ग्लो कायम रखने के लिए 25 की उम्र पार करते ही Skin Care रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

- पेट की खराबी

- उल्टी

- कब्ज

-चिड़चिड़ापन और भ्रम

आंत्र कैंसर के शुरुआती लक्षण | Early Symptoms Of Bowel Cancer

एनएचएस के अनुसार आंत्र कैंसर के लक्षण सूक्ष्म हो सकते हैं और जरूरी नहीं कि आप बीमार महसूस करें. हालांकि कुछ लक्षणों में शामिल हैं:

- मल त्याग की आदतों में लगातार बदलाव

- बवासीर के अन्य लक्षणों के बिना मल में खून आना

- पेट में दर्द, बेचैनी या बार-बार सूजन होना

- कब्ज

आंत्र कैंसर का क्या कारण बनता है (Causes Of Bowel Cancer)

आंत्र कैंसर का सही कारण ज्ञात नहीं है. हालांकि ऐसे कई कारक हैं जो आपको इस बीमारी के जोखिम में डाल सकते हैं. उदाहरण के लिए आपकी उम्र जैसा कि शोध में पाया गया है कि आंत्र कैंसर से पीड़ित 10 में से लगभग 9 लोगों की आयु 60 साल या उससे अधिक है. प्रोसेस्ड मीट, फाइबर में कम वाली चीजें खाने से भी आपके आंत्र कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

रात को बिस्तर पर जाने से पहले पिएं एक गिलास पानी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

अधिक वजन वाले या मोटे लोगों या गतिहीन जीवन शैली जीने वालों में आंत्र कैंसर अधिक आम है. धूम्रपान, शराब पीना और आंत्र कैंसर का पारिवारिक इतिहास होना कुछ अन्य सामान्य कारक हैं जो आपको जोखिम में डाल सकते हैं.

आंत कैंसर के जोखिम कारक | Bowel Cancer Risk Factors

कोई भी व्यक्ति किसी न किसी प्रकार के कैंसर का शिकार होता है. हालांकि अगर आपके पास कैंसर से जुड़े कोई जोखिम कारक हैं तो आपकी संभावना बढ़ सकती है.

जहां तक आंत्र कैंसर का संबंध है, कैंसर रिसर्च यूके का कहना है कि उम्र, पारिवारिक इतिहास, मोटापा, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें, कम शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान और शराब के सेवन सहित कई कारक इस बीमारी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं

अगर डायबिटिक हैं, पित्त पथरी और एक्रोमेगाली जैसी स्वास्थ्य स्थितियां हैं, तो आप फिर से बीमारी के शिकार हो सकते हैं.

आंत कैंसर के जोखिम को कैसे कम करें? | How To Reduce The Risk Of Bowel Cancer?

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने लाल और प्रोसेस्ड मीट खाने के खिलाफ चेतावनी दी है. यह फाइबर से भरपूर फूड्स को बढ़ावा देता है जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है. इसके अलावा स्वास्थ्य एजेंसी हेल्दी वेट बनाए रखने, हाइड्रेटेड रखने की सलाह देती है. अन्य जीवनशैली की आदतों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन शामिल है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Bowel Cancer Symptoms: आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Next Article
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;