Heart Attack के 5 शुरुआती संकेत जिन्हें Flu के लक्षण मान लेते हैं हम, ऐसे करें फर्क और रोकें हार्ट अटैक

Heart Attack Symptoms: कई लोग हार्ट अटैक के लक्षण और फ्लू के लक्षणों में कंफ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में सचेत रहने और हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षणों को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी है. यहां जानें की फ्लू और हार्ट अटैक के संकेतों में कैसे फर्क करें.

Heart Attack के 5 शुरुआती संकेत जिन्हें Flu के लक्षण मान लेते हैं हम, ऐसे करें फर्क और रोकें हार्ट अटैक

Heart Attack Symptoms: यहां जानें की फ्लू और हार्ट अटैक के संकेतों में कैसे फर्क करें.

खास बातें

  • यहां जानें की फ्लू और हार्ट अटैक के संकेतों में कैसे फर्क करें.
  • हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षणों को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी है.
  • कई लोग हार्ट अटैक के लक्षण और फ्लू के लक्षणों में कंफ्यूज हो जाते हैं.

Heart Attack: ऐसा लगता है कि फ्लू और हार्ट अटैक के बीच संबंध है. जबकि फ्लू एक वायरल संक्रमण है जो नाक, गले और फेफड़ों सहित आपके श्वसन तंत्र पर हमला करता है और हार्ट अटैक तब होता है जब हार्ट मसल्स के एक हिस्से को पर्याप्त ब्लड नहीं मिलता है. कई लोग हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms Of Heart Attack) और फ्लू के लक्षणों में कंफ्यूज हो जाते हैं. जबकि ऐसा करने से आपको एक बड़ी बीमारी का खतरा बढ़ता चला जाता है. ऐसे में सचेत रहने और हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षणों को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी है. यहां जानें की फ्लू और हार्ट अटैक के संकेतों में कैसे फर्क करें.

हार्ट अटैक और फ्लू के लक्षणों की पहचान कैसे करें? | How To Recognize Heart Attack And Flu Symptoms?

1) जी मिचलाना

जब फ्लू की बात आती है तो मतली और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं आम होती हैं. इसके साथ तेज बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द, खांसी, गले में खराश और थकान सहित अन्य लक्षण भी हो सकते हैं.

खाली पेट या सुबह सबसे पहले दूध क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या आप भी करते हैं ये गलती, जानिए Milk के सेवन का सही समय

इसी तरह हार्ट अटैक के साथ मतली फिर से एक सामान्य लक्षण है. खासकर महिलाओं में. ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित क्षेत्रों से नेक्रोटिक इस्केमिक और घायल कार्डियोमायोसाइट्स लैक्टिक एसिड पाइरुविक एसिड और अन्य मेटाबोलाइट्स छोड़ते हैं. ये मेटाबोलाइट्स और एसिड संक्रमित क्षेत्रों के ऑटोनॉमिक नर्व पेरिफेरल रिसेप्टर्स को प्रभावित करते हैं, जिससे कार्डियोजेनिक मतली और उल्टी हो सकती है.

2) सिर चकराना या चक्कर आना

चक्कर आना दिल के दौरे या स्ट्रोक का संकेत हो सकता है. यह फ्लू जैसे वायरल संक्रमण का भी संकेत हो सकता है. जबकि फ्लू का इलाज घर पर किया जा सकता है, अगर आपको लगता है कि यह दिल के दौरे का संकेत है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें. दिल के दौरे के अन्य बताए गए संकेतों जैसे सांस की तकलीफ, सूजे हुए लिंफ नोड्स, बार-बार थकान या सीने में दर्द होना है.

आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय

3) ठंड लगना या अत्यधिक पसीना आना

पसीना या ठंड लगना दिल के दौरे के पहले लक्षणों में से एक हो सकता है. अगर ये छाती में अत्यधिक दर्द, सांस लेने में तकलीफ और दिल की धड़कन बढ़ने के लगभग तुरंत बाद होते हैं, तो तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेना सबसे अच्छा है. हालांकि, ठंडे पसीने का मतलब फ्लू भी हो सकता है. बुखार आने और जाने पर आपको मांसपेशियों में दर्द और ठंड लगने और पसीना होने की सबसे अधिक संभावना है.

4) सांस लेने में कठिनाई

फ्लू के संक्रमण के सबसे गंभीर मामलों में सीने में दर्द चक्कर आना और अटैक के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. हालांकि ज्यादातर मामलों में ये दुर्लभ हैं. दिल के दौरे के साथ सांस की तकलीफ एक क्लासिक संकेत है. सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है, चक्कर आ सकता है और बेहोशी भी हो सकती है.

आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक

5) थकान या सुस्ती

सामान्य रूप से थकान महसूस होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. हालांकि, थकान के पीछे सबसे जरूरी कारण हार्ट अटैक है. दिल का दौरा आपके दिल पर अतिरिक्त तनाव के कारण थकावट का कारण बन सकता है. खासकर जब वह रक्त पंप करने की बहुत कोशिश करता है. दूसरी ओर अचानक अत्यधिक थकान फ्लू के शुरुआती लक्षणों में से एक है, जो अन्य लक्षणों से पहले प्रकट हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com