खाली पेट या सुबह सबसे पहले दूध क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या आप भी करते हैं ये गलती, जानिए Milk के सेवन का सही समय

Side Effects Of Milk: बहुत से लोग सुबह खाली पेट दूध का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको अपने दिन की शुरुआत दूध से करनी चाहिए? क्या इसके कुछ नुकसान हो सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

खाली पेट या सुबह सबसे पहले दूध क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या आप भी करते हैं ये गलती, जानिए Milk के सेवन का सही समय

दूध (Milk) का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • बहुत से लोग सुबह खाली पेट दूध का सेवन करते हैं.
  • कई लोग मानते हैं कि इसे खाली पेट पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है.
  • क्या इसके कुछ नुकसान हो सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

Milk Side Effects: दूध बच्चे को दिया जाने वाला पहला भोजन है और कई लोग भी सुबह सबसे पहले दूध का सेवन करते हैं. यह अपने असाधारण पोषण गुणों के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आपको अपने दिन की शुरुआत दूध से करनी चाहिए. कई लोग मानते हैं कि दूध अपने आप में एक भोजन है और इसे खाली पेट पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है और कुछ लोगों के लिए गैस्ट्रिक समस्या पैदा कर सकता है. क्या आपको सुबह सबसे पहले दूध पीना चाहिए? क्या इसके कुछ नुकसान हो सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

अपने दिन की शुरुआत दूध से करनी चाहिए या नहीं? | Should You Start Your Day With Milk Or Not?

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत दूध से करते हैं. यह निस्संदेह दिन की एक सही शुरुआत दे सकता है, कुछ का मानना है कि ये पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर  सकता है और पाचन को धीमा कर सकता है.

आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय

माना जाता है कि पाचन तंत्र के लिए खाली पेट हैवी चीजें पचाना आसान नहीं होता है और पेट दर्द और मतली की समस्या हो सकती है. खाली पेट दूध पीने से गैस्ट्रिक की समस्या, एसिडिटी, सूजन, पेट में क्रैम्प्स और उल्टी हो सकती है.

दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Drink Milk?

आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि दूध धीरे-धीरे पचता है और आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है. जब आप आराम कर रहे होते हैं तो यह आपके शरीर को फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है. ऐसा माना जाता है कि सुबह दूध पीने से भारीपन हो सकता है जबकि शाम को इसे पीने से नींद और नसों को आराम मिलता है.

आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com