विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2022

Fatty Liver Disease: आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय

Fatty Liver Symptoms: लीवर डिजीज के लक्षणों को जल्द से जल्द पहचाना जाना चाहिए. अगर आप लीवर डैमेज होने के शुरुआती संकेतों (Early Signs Of Liver Damage) को नहीं पहचानते हैं तो आगे चलकर आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है.

Read Time: 5 mins
Fatty Liver Disease: आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय
Fatty Liver Disease: लीवर की देखभाल को अक्सर हल्के में लिया जाता है.

Sign Of Fatty Liver Disease: लीवर शरीर का एक जरूरी अंग है जिसकी देखभाल को अक्सर हल्के में लिया जाता है. यह लीवर की वजह से है कि आपके शरीर को चलाने के लिए कई कार्य संभव हैं जैसे पचे हुए भोजन को प्रोसेस करना, ब्लड से फैट और शुगर लेवल को कंट्रोल करना, संक्रमण का मुकाबला करना और शरीर में किसी भी विषाक्त पदार्थ को नष्ट करना. फैटी लीवर रोग जिसे नॉन-अल्कोहोलिक फैटी लीवर रोग भी कहा जाता है. फैटी लीवर रोग मेनली लीवर में बहुत अधिक फैट जमा होने के कारण होता है. लीवर डिजीज के लक्षणों (Symptoms Of Liver Disease) को जल्द से जल्द पहचाना जाना चाहिए. अगर आप लीवर डैमेज होने के शुरुआती संकेतों को नहीं पहचानते हैं तो आगे चलकर आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. उन्हें पहचानने में आपकी मदद करेंगे.

लीवर रोग के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Liver Disease

कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनके बारे में बहुत से लोग जानते हैं. उदाहरण के लिए आंखों और त्वचा का पीलापन लीवर रोग का लक्षण हो सकता है.

आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक

हम यह भी जानते हैं कि पेट में दर्द और क्रैम्प्स आपको डैमेज लीवर की ओर इशारा कर सकते हैं कि इसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है. थकान फैटी लीवर रोग का एक और लक्षण है.

भ्रम भी इस लीवर रोग का लक्षण:

भ्रम फैटी लीवर रोग के सबसे गंभीर स्टेज का संकेत हो सकता है. सीरीयस स्टेज होने पर कई बार रोग की ग्रोथ पर किसी का ध्यान नहीं जाता है जब तक कि कोई व्यक्ति लीवर सिरोसिस विकसित नहीं कर लेता. भ्रम लीवर सिरोसिस के लक्षणों में से एक है. यह मस्तिष्क में विषाक्त पदार्थों के निर्माण के कारण हो सकता है, क्योंकि लीवर खून को साफ करने कर पाता. सिरोसिस फैटी लीवर रोग तब होता है जब लीवर में सूजन आ जाती है.

शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी

लीवर सिरोसिस के बारे में आपको क्या जानना चाहिए?

फैटी लीवर रोग के चौथे और लास्ट स्टेज में यह क्षति स्थायी होती है और इससे लीवर फेल हो सकता है और लीवर कैंसर हो सकता है. इसमें लीवर सिकुड़ जाता है और जख्मी और गांठदार हो जाता है. सिरोसिस में हेल्दी लीवर टिश्यू को स्कार टिश्यू से बदल दिया जाता है जो आपके लीवर को ठीक से काम नहीं करने देता है. किसी भी मौजूदा लीवर की बीमारी को और खराब होने से बचाने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना और लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है.

लीवर सिरोसिस के जोखिम कारक | Risk Factors For Liver Cirrhosis

हाई कोलेस्ट्रॉल
खून में ट्राइग्लिसराइड्स लेवल
मोटापा
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम
स्लीप एप्निया
डायबिटीज
अंडरएक्टिव थायराइड
निष्क्रिय पिट्यूटरी ग्रंथि

लीवर की देखभाल करने के तरीके | How To Take Care Of Liver

अपने लीवर की देखभाल करने के लिए हेल्दी वेट बनाए रखना जरूरी है. अगर आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो लीवर रोग से बचने के लिए वजन कम करना जरूरी है. एक हेल्दी डाइट चुनें जो फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट से भरपूर हो, जिन दिनों आप कम एक्टिव होते हैं, उन दिनों अधिक भोजन न करें और कम कैलोरी का सेवन करें. रोजाना कुछ व्यायाम करने का प्रयास करें. शराब के साथ अपने लीवर पर जोर देने से बचें. एक हेल्दी लीवर के लिए सबसे अच्छा उपाय शराब से पूरी तरह से परहेज करना है.

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए ये 4 कारगर उपाय, 10 साल छोटी दिखेगी आपकी उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अक्सर फूल जाता है आपका पेट, गैस से होती है चुभन, तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में बेहद मददगार
Fatty Liver Disease: आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय
हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे
Next Article
हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;