विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 28, 2023

Stress Relieving Remedies: तनाव और चिंता को कम करने के 6 प्रभावी घरेलू उपाय, मिनटों में शांत हो जाएगा आपका माइंड

Remedies To Reduce Stress: लगातार तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है और हार्ट डिजीज, चिंता विकार और अवसाद सहित बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है. यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप प्रभावी ढंग से स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Stress Relieving Remedies: तनाव और चिंता को कम करने के 6 प्रभावी घरेलू उपाय, मिनटों में शांत हो जाएगा आपका माइंड
Stress Relieving Remedies: काम के दबाव के कारण तनाव हो सकता है.

Stress And Anxiety: बहुत से लोग अक्सर तनाव और चिंता सहते हैं. रोजमर्रा के तनाव जैसे कि काम, परिवार, स्वास्थ्य और फाइनेंस से संबंधित स्ट्रेस अक्सर हाई स्ट्रेस लेवल (High Stress Level) को जन्म दे सकते हैं. हालांकि, स्ट्रेस के लिए एक व्यक्ति की सेंसिटिविटी आनुवंशिकता, सोशल सपोर्ट और पर्सानिलिटी टाइप जैसे वेरिएबल से प्रभावित होती है. इस प्रकार कुछ लोग दूसरों की तुलना में तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.

अपने सामान्य स्वास्थ्य की खातिर, डेली लाइफ से पुराने तनाव को जितना संभव हो उतना कम किया जाना चाहिए. लगातार तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है और हार्ट डिजीज, चिंता विकार और अवसाद सहित बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है.

हार्ट के लिए जबरदस्त है अनार का सेवन, एक दिन में कितने अनार खाने चाहिए, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया

यह महसूस करना जरूरी है कि तनाव चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के समान नहीं है, जिसके लिए प्रोफेशनल मेडिकल केयर की जरूरत होती है. यहां कुछ सलाह दी गई हैं जो कुछ प्रकार के तनाव को कम कर सकती हैं, हालांकि ये सभी प्रकार के तनाव को कम नहीं कर सकती हैं.

घरेलू उपचार जो स्ट्रेस लेवल को कम कर सकते हैं | Home Remedies That Can Lower Stress Levels

1) हर्बल टी पिएं

कुछ लोगों के लिए चाय बनाना आरामदेह हो सकता है, लेकिन कई हर्बल चाय का सेवन भी शांत और चिंता को दूर करने वाला हो सकता है. उदाहरण के लिए अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल चिंता विकार के संकेतों और लक्षणों को कम करने में मदद करता है. अश्वगंधा नामक एक एडाप्टोजेनिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का लंबे समय से चिंता कम करने के लिए उपयोग किया जाता है.

भारत में मिलने वाले इन 5 फलों को बहुत कम लोग ही पहचान पाते हैं, क्या आप जानते हैं इनके नाम?

2) खुद मसाज करें

अगर आसपास कोई मालिश करने वाला नहीं है, तो अपने आप को तुरंत शांत करने और तेजी से बढ़ती हार्ट बीट के लिए हाथ की मालिश करने पर विचार करें. सामान्य तौर पर हाथ बहुत अधिक तनाव वाले हो सकते हैं. कंधों, गर्दन और स्कैल्प में तनाव कम करने के लिए अपने हाथों पर कुछ लोशन लगाएं और मालिश करना शुरू करें.

3) डेली जर्नल

अपनी चिंता को दूर करने के लिए एक तकनीक खोजने से आपको अच्छा महसूस करने में मदद मिल सकती है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, जर्नलिंग और लेखन लोगों की चिंता को मैनेज करने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं. उदाहरण के लिए एक अध्ययन में पाया गया कि इमोशन्स पर बेस्ड मैगजीन रखने से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं.

डॉर्क सर्कल से लेकर दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाएगा चावल का आटा, ऐसे करें इस्तेमाल

4) पीछे की ओर गिनें

एक से दस तक ध्यान से गिनने की कोशिश करें और जब आपकी चिंता नियंत्रण से बाहर हो जाए तो खुद को शांत करने के लिए फिर से वापस उल्टा गिने. जब आप यह याद करने में व्यस्त रहते हैं कि सात से पहले कौन सा अंक आता है, तो तनाव थोड़ा कम हो सकता है.

thinking

Home Remedies For Stress: एक से दस तक ध्यान से गिनने की कोशिश करें. 

5) अरोमाथेरेपी का प्रयास करें

मन को शांत करने के लिए प्लांट बेस्ड इसेंशियल ऑयल को सूंघकर तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है. कई संभावनाओं के साथ प्रयोग करने पर विचार करें क्योंकि कुछ सेंट अलग-अलग लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से सूट करते हैं. लैवेंडर विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

श्रद्धा कपूर भी मानती हैं काढ़ा है सेहत के लिए फायदमेंद, फैन के बीमार होने पर दे डाली ये सलाह

6) ध्यान करें

जागरूकता, जिसमें निर्णय के बिना सभी विचारों को देखना शामिल है, ध्यान के मौलिक उद्देश्यों में से एक है. परिणामस्वरूप जानबूझकर सभी विचारों और भावनाओं को सहन करने की आपकी क्षमता बढ़ेगी, जिससे शांति और संतुष्टि की भावना आ सकती है. माना जाता है कि सीबीटी का एक प्रमुख घटक, ध्यान तनाव और चिंता को कम करता है.

इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल करें, न केवल तनाव दूर करने के लिए बल्कि अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए भी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Stress Relieving Remedies: तनाव और चिंता को कम करने के 6 प्रभावी घरेलू उपाय, मिनटों में शांत हो जाएगा आपका माइंड
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
Next Article
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;