विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 27, 2023

Kadha Benefits: श्रद्धा कपूर भी मानती हैं काढ़ा है सेहत के लिए फायदमेंद, फैन के बीमार होने पर दे डाली ये सलाह

Kadha Benefits: कोरोना काल के बाद सेहत से जुड़ी डिक्शनरी में न्यू नॉर्मल शब्द बन चुके 'काढ़े' के फायदों को लेकर श्रद्धा कपूर काफी निश्चिंत है और वो इसे सेहत का खजाना मानती हैं. इस बात का सबूत उनकी एक पोस्ट से मिला है.

Read Time: 4 mins
Kadha Benefits: श्रद्धा कपूर भी मानती हैं काढ़ा है सेहत के लिए फायदमेंद, फैन के बीमार होने पर दे डाली ये सलाह
श्रद्धा कपूर को भी है आयुर्वेदिक काढ़े पर भरोसा.

बॉलीवुड क्वीन श्रद्धा कपूर अपनी सुंदरता और एक्टिंग के साथ अपनी फिटनेस को लेकर भी जानी जाती हैं. हाल ही में श्रद्धा कपूर ने अपने इंस्टा अकाउंट पर एक सेल्फी पोस्ट की थी जिसमें वो अपने फैंस से उनका हाल चाल पूछ रही थी. एक यूजर ने अपनापन दिखाते हुए अपनी तबियत ठीक ना होने की बात कही तो श्रद्धा कपूर ने ना केवल अपनी हाजिर जवाबी से उस यूजर को सही सलाह दे डाली बल्कि सेहत को लेकर अपनी सजगता का शानदार परिचय भी दिया है. दअरसल श्रद्धा कपूर की सेल्फी पर एक यूजर ने लिखा - तबियत ठीक नहीं है. श्रद्धा ने फैन के मैसेज के रिप्लाई में तुरंत मैसेज किया 'काढ़ा पियो'. ये मैसेज बताता है कि श्रद्धा कपूर को अपने फैंस की कितनी चिंता है और दूसरी तरफ काढ़े की वकालत करके श्रद्धा कपूर ने स्वास्थ्य को लेकर अपनी सजगता भी जाहिर कर दी है. इससे जाहिर होता है कि कोरोना काल के बाद सेहत से जुड़ी डिक्शनरी में न्यू नॉर्मल शब्द बन चुके 'काढ़े' के फायदों को लेकर श्रद्धा कपूर काफी निश्चिंत है और वो इसे सेहत का खजाना मानती हैं.  श्रद्धा कपूर ही नहीं काढ़े ने अपने उपयोगी फायदों के जरिए देश दुनिया में लाखों लोगों का विश्वास जीता था.

यहां देखें पोस्ट:

काढ़ा बना रामबाण इलाज
माना जा रहा है कि श्रद्धा कपूर ने काढ़े की वकालत इसलिए की है वो खुद भी इस पर अमल करती है. कोरोना की महामारी के बाद प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए काढ़ा वाकई एक आयुर्वेदिक रामबाण साबित हुआ है. कोरोना काल में किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ी पूंजी थी उसका इम्यून सिस्टम और इस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में काढ़े पर सबसे ज्यादा विश्वास किया गया था. कोरोना काल के बाद भी एहतियातन दवाओं के साथ साथ लोगों ने काढ़े को जिंदगी का हिस्सा बना लिया है जो दिखाता है कि सेहत सबसे बड़ी पूंजी है और ऐसे में आयुर्वेद बिना साइड इफेक्ट के काफी असरदार साबित हुआ है.

Cough Home Remedies: मुलेठी और सौंफ का काढ़ा खांसी से तुरंत दिला देगा छुटकारा, जानें बनाने का तरीका

काढ़ा के फायदे ( Kadha Benefits):

काढ़ा बनाने के लिए आमतौर पर अदरक, इलायची, तेज पत्ता और तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में इन सभी चीजों को प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए जाना जाता है.  ये सभी चीजें मिलाकर उबालने पर इनका अर्क पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है और शरीर बाहरी बैक्टीरिया के साथ-साथ मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम और वायरल बुखार जैसी बीमारियों की चपेट में आने से भी बचा सकता है. कोरोना काल में गिलोय का काढ़ा काफी प्रचलित था, गिलोय के एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे संक्रामक और बैक्टीरिया जनित बीमारियों के खिलाफ कारगर बनाते हैं. 

Winter Drinks: तुलसी का पानी, हल्दी वाला दूध और जिंजर लेमन वाटर समेत 5 ड्रिंक्स वाकई मजबूत करती हैं इम्यूनिटी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
Kadha Benefits: श्रद्धा कपूर भी मानती हैं काढ़ा है सेहत के लिए फायदमेंद, फैन के बीमार होने पर दे डाली ये सलाह
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;