Skin Care Tips: तिल और काले dark spots से है परेशान, तो जानें चेहरे पर काले धब्बे कैसे हटाएं, यहां हैं 7 बेस्‍ट घरेलू नुस्खे, सावन के फूल की तरह खिल जाएगी त्वचा

Dark Spots Removal Home Remedies: अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना और स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है. डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने और अपनी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने के कुछ घरेलू उपाय यहां बताए गए हैं.

Skin Care Tips: तिल और काले dark spots से है परेशान, तो जानें चेहरे पर काले धब्बे कैसे हटाएं, यहां हैं 7 बेस्‍ट घरेलू नुस्खे, सावन के फूल की तरह खिल जाएगी त्वचा

Dark Spots की छुट्टी करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं.

खास बातें

  • खूब पानी पीना आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है.
  • Skin Care Tips: अपने आहार में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें.
  • नींबू का इस्तेमाल काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है.

Remedies To Remove Dark Spots: साफ और दमकती त्वचा हर व्यक्ति का सपना होता है, चाहे वह पुरुष हो या महिला. रूखी और थकी हुई दिखने वाली त्वचा किसी को भी पसंद नहीं होती है. त्वचा पर धूल और गंदगी जमने से काले धब्बे (Dark Spots), खुरदरी और अनहेल्दी स्किन की शिकायत रहती है. वहीं कई लोगों के चेहरे पर छोटे बारीक से तिल होते हैं जो स्किन की चमक (Skin Glow) को कम कर देते हैं. ऐसे में हम मंहेग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन रिजल्ट हर बार जीरो ही होता है. इससे बढ़िया आप कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को आजमाकर न सिर्फ डार्क स्पॉट बल्कि, झुर्रयों और ब्लैकहेड्स (Blackheads) से भी छुटकारा पा सकते हैं. अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना और स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है. डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने और अपनी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने के कुछ घरेलू उपाय यहां बताए गए हैं.

डार्क स्पॉट हटाकर ग्लोइंग त्वचा पाने के नुस्खे | How to get rid of dark spots on the face 

1. खूब सारा पानी पीएं

खूब पानी पीना आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है. यह सभी विषाक्त पदार्थों को खत्म करके शरीर को साफ करने में मदद करता है. प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीना एक साफ, चिकनी और चमकती त्वचा बनाए रखने का सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका होगा.

High Uric Acid को घटाकर कुछ ही दिनों में कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, जानें Gout का कारगर घरेलू उपचार

अपने आहार में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. इसके अलावा, अपनी त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए अपने चेहरे से धूल और गंदगी को हटाने के लिए दिन में कम से कम 2 बार अपना चेहरा धोएं.

2. नींबू का रस और दही का फेस मास्क

हम सभी जानते हैं कि नींबू के कई फायदे होते हैं. इसका इस्तेमाल काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड इसे एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट बनाता है जो काले धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है.

Ayurveda में पेट के लिए रामबाण है Kunjal kriya, यूं चुटकियों में बाहर निकल जाएगी शरीर की गंदगी, जानें कैसे करें

नींबू के ब्लीचिंग गुण और दही की सफाई करने वाले गुण काले धब्बों को हल्का करने और चेहरे पर चमक लाने के लिए एक बेहतरीन संयोजन हैं. चीनी में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और चेहरे पर मृत त्वचा को हटाने के लिए इसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एक तरोताजा लुक देता है.

oats and lemon face pack

3. छाछ

छाछ लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और आपके काले धब्बों को हल्का करता है. छाछ को रूई की मदद से सीधे काले धब्बों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

4. एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें कई लाभकारी गुण होते हैं और यह त्वचा की गुणवत्ता में सुधार के लिए सबसे अच्छी और प्राकृतिक चीजों में से एक है. इसमें शरीर में पाए जाने वाले 90 प्रतिशत अमीनो एसिड होते हैं और इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई भी होता है.

इन वजहों से गर्भधारण नहीं कर पाती हैं महिलाएं, जानें महिला बांझपन का कारण और बचने का तरीका

एलोवेरा के पौधे में एंटी-एजिंग और त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं. यह काले धब्बे हटाने में मदद करता है और त्वचा पर मलिनकिरण को भी कम करता है. इसका उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और इसलिए आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बना सकता है.

5. टमाटर

टमाटर को एक बहुत ही अच्छे स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है. टमाटर न केवल सीधे त्वचा पर लगाने पर अच्छे होते हैं बल्कि कच्चे होने पर भी कमाल करते हैं. टमाटर के पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें. आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं. इससे आपकी त्वचा कोमल, चिकनी और चमकदार बनती है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कब और किस समय करना चाहिए? जानें सही तरीका

6. पपीता

पपीते में एंजाइम और खनिज तत्व होते हैं जो काले धब्बों को दूर करने में प्राकृतिक तत्व होते हैं. पके पपीते का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. आप इस तरीके को एक हफ्ते तक रोजाना दोहरा सकते हैं और इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा.

7. शहद

त्वचा पर शुद्ध शहद लगाना काले धब्बों से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और यह आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाकर उसकी गुणवत्ता में भी सुधार करता है. शहद स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है और इसमें हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं.

बिना टेस्ट किट के प्रेगनेंसी का पता लगाने के 8 तरीके, सिर्फ इन बातों पर करें गौर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com