विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2022

Signs Of Pregnancy: बिना टेस्ट किट के प्रेगनेंसी का पता लगाने के 8 तरीके, सिर्फ इन बातों पर करें गौर

Pregnancy Signs In Hindi: गर्भावस्था के लक्षण इंटेसिटी, फ्रीक्वेंसी और ड्यूरेशन में अलग-अलग हो सकते हैं. यहां गर्भावस्था के कुछ लक्षण बताए गए हैं जो आपको 2 महीने में ही देखने को मिल सकते हैं.

Signs Of Pregnancy: बिना टेस्ट किट के प्रेगनेंसी का पता लगाने के 8 तरीके, सिर्फ इन बातों पर करें गौर

Symptoms Of Pregnancy: कई बार प्रेगनेंसी के लक्षणों को लेकर लोग कन्फ्यूज रहते हैं. हालांकि इस स्थिति में हमारा शरीर कई संकेत देता है जिससे ये पता लगाया जा सकता है कोई गर्भवती है या नहीं. प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने या स्त्री रोग विशेषज्ञों के पास जाने से पहले कई लोग यह पता लगाने या जानने की कोशिश करते हैं कि वे गर्भवती (Pregnant) हैं या नहीं. आमतौर पर गर्भावस्था के लगभग चार हफ्ते में लक्षणों का अनुभव होना शुरू हो जाता है. लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं में 6 हफ्ते के होने तक गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण (Early Pregnancy Symptoms) होते हैं और लगभग 90 प्रतिशत महिलाओं में 8 हफ्ते तक गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं. गर्भावस्था के लक्षण इंटेसिटी, फ्रीक्वेंसी और ड्यूरेशन में अलग-अलग हो सकते हैं. यहां गर्भावस्था के कुछ लक्षण बताए गए हैं जो आपको 2 महीने में ही देखने को मिल सकते हैं.

गर्भावस्था का पता लगाने के लिए शुरुआती संकेत | Early Signs To Detect Pregnancy

1) पीरियड्स मिस होना

सबसे पहला और साफ लक्षण तो यही है कि अगर किसी महिला के पीरियड्स मिस हो गए हैं तो वह गर्भवती हैं. वैकल्पिक रूप से आप अपने नॉर्मल फ्लो की तुलना में बहुत हल्के पीरियड्स का अनुभव भी कर सकते हैं.

Lemon से तुरंत कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar Level, डायबिटीज रोगी इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

2. थकावट

आप गर्भावस्था के दौरान थका हुआ महसूस कर सकते हैं, क्योंकि शुरूआती गर्भावस्था के दौरान हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का लेवल काफी बढ़ जाता है. हाई डोज में प्रोजेस्टेरोन में आपको नींद दिलाने की क्षमता होती है!

3. ब्लीडिंग

आपको क्रैम्प्स या मामूली ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है. यह सामान्य से धब्बेदार और हल्के रंग के पीरियड्स की विशेषता है हालांकि यह लंबे समय तक नहीं रहता है

6 आसान फूड्स जो फेफड़ों की काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जानें पावरफुल लंग्स डाइट

vfqjuv1g

4. स्तन में बदलाव

गर्भाधान के दो सप्ताह बाद ही आपके स्तन कोमल, सूजे हुए हो सकते हैं. वे भरे हुए और भारी और पीड़ादायक भी महसूस कर सकते हैं.

5. उबकाई

भले ही इसे 'मॉर्निंग सिकनेस' कहा जाता है, लेकिन आप इसे दिन या रात के किसी भी समय अनुभव कर सकते हैं. कुछ के लिए गर्भधारण के पहले दो हफ्तों में मतली शुरू हो सकती है.

Weight Loss की चाहत हो जाएगी कुछ ही दिनों में पूरी, बस Body Fat घटाने के लिए करें 5 फूड्स का सेवन

6. चक्कर या सिरदर्द

प्रेगनेंट होने पर आप बेहोशी, चक्कर आना और सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं. ये आमतौर पर लो ब्लड प्रेशर, लो ब्लड शुगर, या ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के कारण हो सकता है.

7. क्रेविंग

प्रेगनेंसी के दौरान आपको कुछ खट्टा या मीठा खाने का मन हो सकती है. ये आमतौर पर आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Signs Of Pregnancy: बिना टेस्ट किट के प्रेगनेंसी का पता लगाने के 8 तरीके, सिर्फ इन बातों पर करें गौर
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;