डायबिटीज रोगियों के लिए मददगार हो सकते हैं ये 5 फल, लो ग्लाइसेमिक होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बहुत कम

Fruits For Diabetes: नीचे हम उन फलों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिनमें लो जीआई है और जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए मददगार हो सकते हैं ये 5 फल, लो ग्लाइसेमिक होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बहुत कम

हमेशा डायबिटीज रोगियों को लो ग्लाइसेमिक फूड्स खाने चाहिए.

Diabetes Me Kya Khaye: लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) फल डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे हाई-जीआई फलों की तुलना में ब्लड शुगर लेवल में धीमी वृद्धि करते हैं. हमेशा डायबिटीज रोगियों को हेल्दी और लो ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. शुगर लेवल को कंट्रोल करने का ये तरीका काफी आसान और प्रभावी है. इस लेख में हम उन फलों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिनमें ल जीआई होता है और जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

लो जीआई वाले फल हैं डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं | Fruits with low GI are beneficial for diabetic patients

1. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. नाश्ते के रूप में स्मूदी में या दही या दलिया के लिए टॉपिंग के रूप में इनका इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: नसों में ब्लॉकेज होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, बिना देर किए कराएं अपना टेस्ट

2. सेब

सेब में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन को धीमा करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. ज्यादातर फाइबर सामग्री के लिए छिलके सहित साबुत सेब खाएं, या सलाद या दलिया में कटे हुए सेब मिलाएं.

3. नाशपाती

नाशपाती में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. नाश्ते के रूप में ताजा नाशपाती खाएं या सलाद या दही में कटे हुए नाशपाती डालें.

4. चेरी

चेरी में लो जीआई होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट, खासतौर से एंथोसायनिन से भरपूर होता है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. नाश्ते के रूप में ताजी चेरी का आनंद लें या उन्हें स्मूदी या सलाद में एड करें.

यह भी पढ़ें: इन फूड्स को खाने से मिल सकती है प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा, आसानी से उपलब्ध और महंगा भी नहीं

5. चकोतरा

चकोतरा में फाइबर और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. ताजे चकोतरा को नाश्ते के रूप में खाएं या इसे सलाद या नाश्ते में शामिल करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)