नसों में ब्लॉकेज होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, बिना देर किए कराएं अपना टेस्ट

Symptoms of Veins Blockage: नसों की रुकावट ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है. ऐसे में न सिर्फ जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है बल्कि हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ सकता है.

नसों में ब्लॉकेज होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, बिना देर किए कराएं अपना टेस्ट

यह समस्या आमतौर पर अलग-अलग कारणों से हो सकती है.

symptoms of blocked veins: नसों की रुकावट, जिसे वेन ब्लॉकेज भी कहा जाता है, एक सामान्य समस्या हो सकती है जो शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. यह समस्या आमतौर पर अलग-अलग कारणों से हो सकती है, जिसमें खराब खान-पान, कम फिजिकल एक्टिविटी या ब्लड सर्कुलेशन में कोई समस्या शामिल हो सकती है. अगर आपको लगता है कि आपकी नसों में रुकावट है, या आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो नीचे दिए गए लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले इन गलतियों को करने से बढ़ सकता है आपका मोटापा, जानिए पतली कमर पाने के लिए क्या करें

नसों की ब्लॉकेज होने पर दिखने वाले लक्षण | Symptoms of blockage veins

1. घुटनों या पैरों में दर्द: वेन ब्लॉकेज के मुख्य लक्षणों में से एक यह है कि आपके घुटनों या पैरों में अचानक दर्द हो सकता है. यह दर्द अक्सर चलने या बैठने के बाद ज्यादा हो सकता है.

2. सूजन: नसों में रुकावट के कारण, पैरों या घुटनों में सूजन हो सकती है. यह सूजन अक्सर दिन भर के उपयोग के बाद या लंबे समय तक खड़े रहने के बाद बढ़ सकती है.

3. त्वचा की बदलती रंगत: नसों में ब्लॉकेज के कारण पैरों या घुटनों की त्वचा की रंगत में बदलाव आ सकता है. यह अक्सर नीले या सुनहरे रंग की बदलती है.

4. रिसाव: अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो रहा है, तो पैरों या घुटनों से रिसाव हो सकता है. यह रिसाव गर्म या ठंडे पानी के स्पर्श से भी बढ़ सकता है.

5. जलन या गर्मी की अनुभूति: नसों की रुकावट के कारण आपके पैरों या घुटनों में जलन या गर्मी की अनुभूति हो सकती है. यह अक्सर बैठे रहने के बाद ज्यादा होती है.

6. चक्कर आना: अगर ब्लड का पर्याप्त संचार नहीं हो रहा है, तो यह आपको चक्कर आने की अनुभूति करा सकता है.

7. रात को असुविधा: रात को आराम करने में परेशानी होना, जैसे कि पैरों में दर्द या गड़गड़ाहट, एक अन्य लक्षण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: इन फूड्स को खाने से मिल सकती है प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा, आसानी से उपलब्ध और महंगा भी नहीं

अगर आपको यह सभी लक्षण महसूस होते हैं तो सबसे अच्छा है कि आप तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करें ताकि उन्हें आपकी स्थिति का सही निदान और उपचार करने में मदद मिल सके. वेन ब्लॉकेज के संकेत को अनदेखा न करें, क्योंकि इसका उपचार समय रहते ही किया जाना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)