इन फूड्स को खाने से मिल सकती है प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा, आसानी से उपलब्ध और महंगा भी नहीं

high protein sources: प्रोटीन की जरूरत हर किसी को होती है चाहे कोई वजन बढ़ाना चाह रहा हो या घटाना. प्रोटीन शरीर को स्वस्थ रखने और कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करता है.

इन फूड्स को खाने से मिल सकती है प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा, आसानी से उपलब्ध और महंगा भी नहीं

हर किसी को अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए.

protein rich foods: प्रोटीन एक जरूरी पोषण तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. यह हमारे शरीर के मसल्स, बाल, नाखून, त्वचा और अंगों की निर्माण और रखरखाव में बड़ी भूमिका निभाता है. हर किसी को अपने रूटीन में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए, खासकर वे लोग जो व्यायाम या शारीरिक काम करते हैं, लेकिन, ज्यादातर लोग हाई प्रोटीन से भरपूर डाइट का पता नहीं कर पाते हैं. यहां हम कुछ ऐसे आसानी से उपलब्ध चीजों के बारे में बता रहे हैं जो प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 तरह के लोगों को होती है विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत और बहुत लोग हल्के में लेने लगते हैं इसे

प्रोटीन के आसानी से उपलब्ध स्रोत | Readily Available Sources of Protein

1. अंडे: अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है और उनके खाने से आपके शरीर को जरूरी आमिनो एसिड मिलते हैं.

2. दाल: दाल भी बेहतरीन प्रोटीन स्रोत होती हैं, खासकर मूंग दाल, चना और उरद दाल. इनमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

3. दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स: दूध और उससे बने प्रोडक्ट्स जैसे कि पनीर, दही और पानी भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत होते हैं.

4. मछली: संतुलित तरीके से खाई गई मछली भी अच्छा प्रोटीन स्रोत होती है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का भी अच्छा स्रोत है जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है.

5. सोया: सोया भी हाई प्रोटीन का स्रोत है. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी होते हैं. सोया को कई तरीकों से खाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों पर लगाई हुई मेहंदी जल्दी उतर जाए, तो रंगने के बाद न करें ये काम, बहुत लंबे समय तक टिक सकता है कलर

इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर को प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आपकी डाइट में संतुलित मात्रा में प्रोटीन होना चाहिए और साथ ही अन्य पोषक तत्वों का भी समावेश होना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)