5 Anti-aging Foods जो लाते हैं स्किन पर चमक और कसावट, दूर हो जाएंगी लटकती झुर्रियां हमेशा दिखेंगे जवां

Skin Care Tips: हमारे खानपान की वजह से स्किन का बुरा हाल हो जाता है. हम दूसरों की कोमल, साफ और दमकती त्वचा को देखकर सोचते हैं कि वे ऐसा क्या करते हैं. आपके लिए हम यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो चमकदार और कसी हुई त्वचा पाने में मददगार हैं.

5 Anti-aging Foods जो लाते हैं स्किन पर चमक और कसावट, दूर हो जाएंगी लटकती झुर्रियां हमेशा दिखेंगे जवां

Glowing Skin Secrets: इन फूड्स को डाइट में शामिल कर आप भी अपने सीक्रेट्स बना सकते हो.

खास बातें

  • एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन स्किन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.
  • कुछ फूड्स जवां और चमकदार स्किन पाने में मदद कर सकते हैं.
  • विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर फूड्स खाएं.

Anti-aging Diet: उम्र बढ़ने के साथ-साथ अक्सर अनजाने में गलत लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर गंभीर चोटों की चपेट में आ जाता है. खुद की देखभाल करने का काम कठिन हो गया है. बुढ़ापा (Aging) एक ऐसी घटना है जिसे बदला नहीं जा सकता है, लेकिन इसे धीमा जरूर किया जा सकता है. बुढ़ापे के सबसे ज्यादा प्रभाव स्किन पर दिखाई देते हैं. कुछ एंटी एजिंग फूड्स (Anti Aging Foods) बुढ़ापा के लक्षणों को दूर रखने में मदद करते हैं. एक एंटी-एजिंग डाइट (Anti-aging Diet) में ऐसे फूड्स शामिल होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन जो प्रमुख शारीरिक कार्यों को बढ़ावा देते हैं और शरीर को अच्छी स्थिति में रखते हैं. अगर आप भी जवां स्किन (Youthful Skin) पाना चाहते हैं तो यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट है जो आपकी स्किन को ग्लो और कसावट देने में मदद करेंगे.

दमकती और टाइट स्किन पाने के तरीके | Ways To Get Glowing And Tight Skin

1) नट्स

नट्स अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और प्रोटीन के साथ-साथ अन्य हार्ट हेल्दी न्यूट्रिएंट्स से भरे होते हैं. बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली सभी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये 7 Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

2) पानी

पानी के बिना शरीर एक मशीन की तरह है जिसे लंबे समय से तेल नहीं लगाया गया है. सीधे शब्दों में कहें तो पानी के अभाव में आपका शरीर काम नहीं करेगा. इससे अतिरिक्त समस्याएं पैदा होंगी, और बीमार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप प्यास न लगने पर भी हाइड्रेटेड रहें.

3) दही

दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, ये हड्डियों को बचाने वाला न्यूट्रिएंट है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी हड्डियों का स्वास्थ्य बिगड़ता जाता है और दही का सेवन आपको बहुत जरूरी राहत प्रदान कर सकता है. यह पाचन में भी मदद करता है.

स्किन ड्राई हो या ऑयली मॉनसून में इन टिप्स को फॉलो कर पाएं दमकती साफ त्वचा

vql982f

Anti-aging Diet: अपने खाने में दही और चेरीज को शामिल करें. Photo Credit: iStock

4) ब्रॉकली

ब्रोकोली पोषक तत्वों से भरी है. विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होती है, जो शरीर को हेल्दी रहने में मदद करती है. इसके अलावा, विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में सहायता करता है, जो ताकत और लचीलापन प्रदान करता है.

मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब

5) रेड वाइन

ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार मानी जाती है. ये रक्त के थक्कों को विकसित होने से रोक सकता है.

6) पपीता

अगर आप झुर्रियों से मुक्त त्वचा चाहते हैं, तो पपीता आपका पसंदीदा भोजन होना चाहिए. पपीता, जो एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा है, त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद करता है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायता करके त्वचा को चमकदार बनाने में भी योगदान देता है.

हाई शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का अचूक उपाय, खाली पेट पिएं इलायची का पानी

और क्या खाना चाहिए?

ऊपर बताए गए फूड्स के अलावा, आपको हेल्दी शरीर और त्वचा बनाए रखने के लिए रोजाना अनार, ब्लूबेरी, शकरकंद, एवोकैडो और अन्य फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. डार्क चॉकलेट से भरपूर फूड्स में शुगर की मात्रा कम होती है. इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, वजन घटाने और चमकदार त्वचा जैसे फायदे प्रदान करती हैं.

Video: बच्चे पैदा करने की सही उम्र क्या है? 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.