विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2022

Monsoon Weight Loss Tips: मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब

How To Lose Weight In Monsoon: आप जानते हैं कि हर मौसम में खानपान और वजन घटाने की स्ट्रेटजी अलग होती है. उसी तरह से मॉनसून में वेट लॉस (Weight Loss In Monsoon) के भी अलग फूड्स हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

Monsoon Weight Loss Tips: मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब
Monsoon सीजन में Weight Loss करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

How Can I Lose Weight Fast In Monsoon: बरसात के मौसम में तली हुई और ऑयली चीजें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं. हम में से कई लोग बारिश का स्वागत पकोड़े और समोसे के साथ करते हैं. बरसात के दिनों में सड़क किनारे बने खाने-पीने के स्टॉल पर काफी भीड़ रहती है. वजन घटाने (Weight Loss) को लेकर क्रेजी हुए लोगों के लिए यह काफी दुविधा वाला हो सकता है. आहार और व्यायाम (Diet And Exercise) वजन कम करने में बहुत मदद करते हैं. मानसून में वजन कैसे कम करें (How To Lose Weight In Monsoon) या मॉनसून में पेट की चर्बी घटाने के तरीके (Ways To Reduce Belly Fat In Monsoon) मौजूद हैं, लेकिन कई लोग उनके बारे में नहीं जानते हैं. आप जानते हैं कि हर मौसम में खानपान और वजन घटाने की स्ट्रेटजी अलग होती है. उसी तरह से मॉनसून में वेट लॉस (Weight Loss In Monsoon) के भी अलग फूड्स हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

बॉडी फैट घटाने के लिए कारगर डाइट टिप्स | Effective Diet Tips To Reduce Body Fat

1) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल खाएं

सूप और सब्जियों के अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल भी मॉनसून के दौरान वजन घटाने में मदद करते हैं. इस मौसम में मिलने वाले फलों में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. मौसमी फल शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाकर संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं. फल हमारे शरीर की भूख को कम करते हैं और जंक फूड से बचने का एक बेहतरीन तरीका है. बरसात के मौसम में चीकू, लीची, जामुन, आड़ू जैसे फल आसानी से मिल जाते हैं. ये सभी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं.

हाई शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का अचूक उपाय, खाली पेट पिएं इलायची का पानी

2) अदरक की चाय

बारिश का लुत्फ उठाने का एक शानदार तरीका है एक कप गर्म अदरक की चाय पीना. अदरक की चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और चाय प्रेमियों के बीच बहुत पसंद की जाती है. अदरक सेहत के लिए और वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि, चाय में कम से कम चीनी मिलानी चाहिए क्योंकि चीनी का अधिक सेवन हानिकारक है.

ginger tea

Weight Loss करने का सबसे अच्छा तरीका अदरक की चाय पीना भी माना जाता है. Photo Credit: iStock

3) हेल्दी भोजन करें

अपनी क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए मील प्लान बनाएं. यह क्रेविंग और वेट कंट्रोल करने में मदद करता है. मॉनसून के दौरान शरीर को भोजन पचाने में समय लगता है. इसलिए हेल्दी और सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए जो पेट के लिए हल्का हो. भोजन करने के बीच कुछ शारीरिक गतिविधि होनी चाहिए. हफ्ते में एक बार तले हुए फूड्स का सेवन किया जा सकता है.

चेहरे से काले धब्बे और बारीक तिल हटाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे, सावन के फूल की तरह खिल जाएगी त्वचा

4) खूब पानी पिएं

ठंड और नम मौसम के कारण हमें मॉनसून के दौरान प्यास नहीं लगती है और इसलिए हम पानी का कम सेवन करते हैं. हालांकि, पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. खूब पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. पानी पीने से भूख भी कम लगती है इसलिए जरूरी है कि मॉनसून में शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखा जाए.

5) सूप पिएं

सूप एक आइडियल फूड है जिसे बरसात के मौसम में डाइट में शामिल किया जा सकता है. सूप शरीर को पोषण देता है क्योंकि इसमें सब्जियां और प्रोटीन होते हैं. सब्जियों का सूप भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि सूप में ज्यादा मसाले नहीं डालने चाहिए. सूप में अच्छी मात्रा में सब्जियां डालने से सूप स्वादिष्ट बनता है.

High Uric Acid को घटाकर कुछ ही दिनों में कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, जानें Gout का कारगर घरेलू उपचार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Monsoon Weight Loss Tips: मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com