विज्ञापन
Story ProgressBack

कमर पर जमी मोटी चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, महीनेभर में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट

Kamar Ki Charbi kaise Kam Kare: हर कोई चाहता है कि उसकी कमर पतली और बिल्कुल परफेक्ट शेप मे रहे. लेकिन अगर ये कहा जाए कि ये शरीर का वो हिस्सा है जहां फैट सबसे पहले जमना शुरू होता है तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा.

Read Time: 4 mins
कमर पर जमी मोटी चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, महीनेभर में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट
कमर के पास जमा चर्बी को कम करने के लिए योगासन.

Yoga For Slim Waist: हर कोई चाहता है कि उसकी कमर पतली और बिल्कुल परफेक्ट शेप मे रहे. लेकिन अगर ये कहा जाए कि ये शरीर का वो हिस्सा है जहां फैट सबसे पहले जमना शुरू होता है तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा. खराब खानपान और लाइफस्टाइल इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है. कमर के आप-पास जमा चर्बी ना सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि आपके पूरे लुक को खराब कर सकती है. कई बार लोग इस फैट की वजह से अपने पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप खुद को फिट रखने के लिए आप एक्सरसाइज, योगा और डाइट भी कर सकते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताएंगे जो आपके कमर के पास जमा चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इन योगासनों की मदद से आपके कमर के पास जमा चर्बी को तेजी सं कम कर सकते हैं. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पतली और अट्रै्क्टिव कमर पा सकते हैं. आइए, जानते हैं इन योगासनों के बारे में-

ये भी पढ़ें: कमजोर है दिल या है कोई हार्ट की बीमारी, तो सर्दियों में जरूर करें ये 5 काम, नहीं तो बढ़ जाता है अटैक का खतरा

1. भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा मुद्रा या कोबरा पोज भी कहते हैं. इस आसन को करने के लिए भुजंगासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. इसे बाद दोनों हाथ सामने की तरफ रखें और सिर को ऊपर उठाते हुए शरीर का ऊपरी हिस्सा पीछे की तरह खींचें. पेट से नीचे का हिस्सा जमीन से ही लगा हुआ होना चाहिए और आगे का हिससा ऊपर की तरफ पीछे झुकता हुआ हो. कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ ही ये वीडियो कमर के पास जमा चर्बी को कम करने में भी मदद करता है.

2. नौकासन

नौकासन योगा को बोट पोज भी कहा जाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप योगा मैट पर बैठ जाएं और अपनी टांगो को सामने की तरफ फैला लें. अब अपने दोनों हाथों को हिप्स से थोड़ा पीछे जमीन की ओर रखें. अब दोनों पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर की तरफ उठाएं. धीरे-धीरे सांस को बाहर की तरफ छोड़ते हुए पैरों को जमीन से 45 डिग्री तक उठाएं.
इस पोजीशन में 10 से 20 सेकंड तक रहें. इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नॉर्मल पोजीशन में आ जाए.

3. त्रिकोणासन

त्रिकोणासन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने पैरों के बीच 3-4 फीट की दूरी बना लें. अब अपने दोनों हाथों को जांघों के साइड में रखें और अपने हाथों को कंधे तक फैलाएं. फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए, दाएं हाथ को सिर से ऊपर की ओर ले जाएं जिससे हाथ कान को छुए. अब सांस छोड़ते हुए, अपने शरीर को बाई तरफ झुकाएं.
इस पोजीशन में कुछ देर बने रहें. इस आसन को 3 से 5 बार दोहराएं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती
कमर पर जमी मोटी चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, महीनेभर में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Next Article
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;