खाने में की गई ये चार गलतियां आपके पाचन तंत्र पर डालती हैं बुरा असर, आज ही बदल दें अपनी ये Food Habbits

Food Habbits: हमारी फिजिकल एक्टिविटी और खाने की कई दूसरी चीजें हमारा डेली रूटीन आंतों के माइक्रोबायोम को प्रभावित कर सकता है और पाचन तंत्र को कमजोर कर सकता है.

खाने में की गई ये चार गलतियां आपके पाचन तंत्र पर डालती हैं बुरा असर, आज ही बदल दें अपनी ये Food Habbits

अनहेल्दी आदतें जो पाचन तंत्र को खराब कर सकती हैं.

Unhealthy Habits For Digestion: हमारी आदतें और पसंद हमारे पाचन तंत्र और पूरे स्वास्थ्य पर सीधा असर डालती हैं. यहां तक ​​कि अनहेल्दी नाश्ते से लेकर खाने को लेकर छोटी-छोटी आदतें भी आपके डाइजेशन पर बुरा असर डाल सकती हैं. हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में लाखों बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हमने क्या खाया है, हमारी फिजिकल एक्टिविटी और कई दूसरी चीजें हमारा डेली रूटीन आंतों के माइक्रोबायोम को प्रभावित कर सकता है और पाचन तंत्र को कमजोर कर सकता है. यहां कुछ अनहेल्दी आदतों के बारे में बताया गया है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब कर सकती हैं और इनको आपको तुरंत बदल देना चाहिए.

1. ओवर इटिंग

ज्यादा खाना यानि ओवरइटिंग का मतलब है कि आप अपनी भूख से ज्यादा खाना खा लेते हैं. जब हम अधिक खाते हैं, तो हम भूखे न होने पर भी खाते हैं. अगर यह एक आदत बन जाती है, तो ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है और खाने संबंधी कई बीमारियां भी हो सकती हैं. कभी-कभार अधिक खाने से पेट में दर्द और अपच भी हो सकती है.

2. तेजी से खाना

हम आमतौर पर जल्दी में बहुत तेजी से खाना खाते हैं. बता दें कि जब आप खाना शुरू करते हैं तो आपके दिमाग को भूख के खत्म होने का सिग्नल भेजने में लगभग 20 मिनट लगते हैं. वहीं जब आप इत्मीनान से खाते हैं तो आपके मस्तिष्क को यह संकेत मिलने के लिए पर्याप्त समय मिलता है कि आपका पेट भर गया है, और पेट भरा हुआ महसूस करने का मतलब है कम खाना. धीरे-धीरे और मन लगाकर खाने से न केवल आपको कम खाने में मदद मिलती है, बल्कि इससे आप खाने को एंजॉय भी कर पाते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, चांदी जैसा ग्लो करेगी स्किन, रामबाण है ये नुस्खा

3. बहुत ज्यादा दवाइयाँ

मुंह से ली जाने वाली दवाएं पाचन तंत्र को कई अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं. प्रिस्क्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर दोनों दवाएं, हालांकि आमतौर पर सुरक्षित और प्रभावी होती हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करना कई समस्याओं की वजह बन सकता है. एक साथ ली गई कुछ दवाएं रिएक्शन कर सकती हैं, जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है.

4. फाइबर की कमी

फाइबर एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर और भूख को रोककर डाइजेशन को सपोर्ट करता है. फाइबर से भरपूर डाइट पाचन को स्वस्थ रखता है. कम फाइबर युक्त फूड आइटम्स का सेवन कब्ज, चिड़चिड़ा, हृदय रोग और कई अन्य बीमारियों की वजह बन सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)