विज्ञापन

30 Day Weight Loss Challenge (Day 5): तेजी से फैट बर्न करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाएं? जानिए

Weight Loss Challenge: इस 30 डे सीरीज में हम आपको बता रहे हैं कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है. ये सीरीज का आज पांचवा दिन है. पहले दिनों के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं.

30 Day Weight Loss Challenge (Day 5): तेजी से फैट बर्न करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाएं? जानिए
Weight Loss Challenge: हम आपके लिए 30 डे वेट लॉस चैलेंज लेकर आए हैं.

Weight Loss Tips: वजन कम करना एक प्रक्रिया है, जिसे धीरे-धीरे अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है. बहुत से लोग आप मोटापे से परेशान हैं और सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कैसे कम करें? लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कोई फॉर्मुला नहीं है, जिससे 2 दिन में ही वेट लॉस किया जा सके, लेकिन अगर आप अपने खानपान और वर्कआउट पर लगातार ध्यान देते हैं, तो फैट कम करना आसान हो सकता है. हर कोई चाहता है कि वह फिट दिखे, लेकिन वजन कम करने के लिए सही उपाय पता न होने की वजह से इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं.

अगर आप भी अपने बॉडी फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं और फिटनेस को लेकर प्रतिबद्ध हैं, तो हम आपके लिए 30 डे वेट लॉस चैलेंज लेकर आए हैं. इस 30 डे सीरीज में हम आपको बता रहे हैं कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है. ये सीरीज का आज पांचवा दिन है. पहले दिनों के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: नाश्ता, लंच और डिनर में शामिल करें ये चीजें, तीसरे दिन वेट लॉस के लिए इस वर्कआउट को न करें मिस

वेट लॉस के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss)

ब्रेकफास्ट: फ्राइड अंडे, होल ग्रेन टोस्ट और टमाटर
स्नैक: पीनट या बादाम बटर के साथ खजूर.
लंच: परमेसन चीज और क्राउटन के साथ चिकन सीजर सलाद और एक नाशपाती.
स्नैक: अपनी पसंदीदा आइसक्रीम ले सकते हैं, लेकिन छोटा हिस्सा.
डिनर: हरी बीन्स और आलू के साथ लेमन-बटर हलीबट

वजन कम करने के लिए 5वें दिन करें ये वर्कआउट (Workout Plan For Weight Loss)

1. ट्रेडमिल (3 मिनट, स्पीड 5 मील प्रति घंटा)

वजन कम करना आज की बीजी लाइफस्टाइल में एक बड़ी चुनौती हो सकती है. इसके लिए सही एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट की जरूर होती है. ट्रेडमिल पर चलना या दौड़ना वजन कम करने के लिए सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है.

यह भी पढ़ें: 30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: तेजी से वजन कम करने के लिए पहले दिन खाने में क्या शामिल करें? जानें वर्कआउट प्लान

2. जंपिंग जैक (15 बार, 30 सेकंड)

जंपिंग जैक एक लोकप्रिय और सरल कार्डियो व्यायाम है, जिसे किसी खास उपकरण या जिम की जरूरत नहीं होती. यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे घर पर, पार्क में या कहीं भी किया जा सकता है. इसे वार्म-अप या कार्डियो एक्सरसाइज के रूप में किया जाता है और यह शरीर के कई हिस्सों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

3. बर्पीज (5 बार, 1 मिनट)

बर्पीज एक ऐसा व्यायाम है जो आपकी पूरी शारीरिक क्षमता को चुनौती देता है. इसे सबसे कठिन लेकिन प्रभावी व्यायामों में से एक माना जाता है. अगर आप फिटनेस के क्षेत्र में नए हैं या अपने वर्कआउट में एक नया कॉम्पोनेंट एड करना चाहते हैं, तो बर्पीज़ एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

4. स्क्वाट थ्रस्ट (30 सेकंड)

स्क्वाट थ्रस्ट एक बहुत प्रभावी व्यायाम है जो पूरे शरीर को ताकत, धीरज और लचीलापन प्रदान करता है. यह एक प्रकार का बॉडीवेट मूवमेंट है, जिसमें शरीर के कई प्रमुख मसल ग्रुप्स का कॉर्डिनेशन होता है. अगर आप एक जल्दी और प्रभावी व्यायाम की तलाश कर रहे हैं, जो बिना किसी उपकरण के किया जा सके, तो स्क्वाट थ्रस्ट एक बेहतरीन विकल्प है.

यह भी पढ़ें: पेट नहीं हो रहा साफ, तो सुबह खाएं रातभर भीगी हुई अलसी के बीज, कब्ज से छुटकारा मिल सकता है छुटकारा

5. जॉग इन प्लेस (30 सेकंड)

फिटनेस आज के समय में एक बड़ा पहलू बन चुका है. हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग कई प्रकार की व्यायाम विधियों का सहारा लेते हैं, जिनमें जिम जाना, योग, दौड़ना और अन्य प्रकार के व्यायाम शामिल हैं. इन सबके बीच एक ऐसा सरल व्यायाम भी है जिसे हम कहीं भी कर सकते हैं और वो है "जॉग इन प्लेस".

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ग्रामीण इलाकों में करीब 1 लाख 30 हजार लोग डायबिटीज और हाइपरटेंशन के शिकार, 9 हजार बच्चों में बौनापन
30 Day Weight Loss Challenge (Day 5): तेजी से फैट बर्न करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाएं? जानिए
कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, मोम की तरह पिघलने लगेगा नसों में जमा फैट
Next Article
कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, मोम की तरह पिघलने लगेगा नसों में जमा फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com