विज्ञापन

बेसन में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे चेहरे पर दिखने लगे कुदरती चमक, 10 दिन में दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएं गायब, जानिए

Glowing Skin Home Remedies: अगर आप अपने चेहरे पर कुदरती चमक लाना चाहते हैं और दाग-धब्बे एवं झुर्रियों को कम करना चाहते हैं, तो यहां कुछ प्रभावी नुस्खे दिए गए हैं, जिन्हें आप बेसन के साथ आजमा सकते हैं.

बेसन में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे चेहरे पर दिखने लगे कुदरती चमक, 10 दिन में दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएं गायब, जानिए
बेसन के गुण त्वचा को निखारने और उसे हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

Besan Face Pack For Dark Spots: बेसन, जो चने से बनाया गया एक प्रकार का आटा है, भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह न केवल खाना पकाने में उपयोग होता है, बल्कि इसके कई ब्यूटी लाभ भी हैं. बेसन को स्किन के लिए एक बेहतरीन सामग्री माना जाता है. इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को निखारने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यदि आप अपने चेहरे पर कुदरती चमक लाना चाहते हैं और दाग-धब्बे एवं झुर्रियों को कम करना चाहते हैं, तो यहां कुछ प्रभावी नुस्खे दिए गए हैं, जिन्हें आप बेसन के साथ आजमा सकते हैं.

चमकदार त्वचा के लिए कारगर घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies For Glowing Skin

1. बेसन और दूध

2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दूध, 1 चुटकी हल्दी लें. बेसन, दूध और हल्दी को एक साथ मिलाएं ताकि एक पेस्ट तैयार हो जाए। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को नर्म और चमकदार बनाता है, जबकि हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करती है।

2. बेसन और नींबू का रस

2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चुटकी नमक लें. इन सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। नींबू का रस त्वचा की टोन को हल्का करने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है.

3. बेसन और दही

2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही, 1 चुटकी हल्दी लें. इन सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और उसे नरम बनाते हैं.

4. बेसन और चंदन पाउडर

2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चंदन पाउडर, पानी लें. इन सामग्रियों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। चंदन के गुण त्वचा को ठंडक और ताजगी प्रदान करते हैं, जिससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक आ जाती है.

नियमित उपयोग के फायदे

इन नुस्खों का नियमित उपयोग करने से आप 10 दिनों के भीतर अपने चेहरे पर कुदरती चमक देख सकते हैं। इसके अलावा, ये उपाय दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने में भी प्रभावी हैं। याद रखें, प्राकृतिक उपचारों का असर धीरे-धीरे होता है, इसलिए धैर्य रखें और नियमितता बनाए रखें.

पानी पीएं: पर्याप्त पानी पीने से त्वचा की हाइड्रेशन बढ़ती है, जिससे चमक बढ़ती है.
संतुलित आहार: फल और सब्जियों से भरपूर आहार लें, जो त्वचा के लिए लाभकारी हैं.
नींद: अच्छी नींद भी त्वचा की सेहत के लिए आवश्यक है.

इन सरल और प्रभावी नुस्खों को अपनाकर आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार सकते हैं और उसे स्वस्थ रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट नहीं हो रहा साफ, तो सुबह खाएं रातभर भीगी हुई अलसी के बीज, कब्ज से छुटकारा मिल सकता है छुटकारा
बेसन में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे चेहरे पर दिखने लगे कुदरती चमक, 10 दिन में दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएं गायब, जानिए
हार्ट अटैक आने से पहले क्या महसूस होता है? एक्‍सपर्ट ने बताए हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण
Next Article
हार्ट अटैक आने से पहले क्या महसूस होता है? एक्‍सपर्ट ने बताए हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com