विज्ञापन

पेट नहीं हो रहा साफ, तो सुबह खाएं रातभर भीगी हुई अलसी के बीज, कब्ज से छुटकारा मिल सकता है छुटकारा

Soaked Flax seeds For Constipation: सुबह भीगे हुए अलसी के बीज का सेवन करना बहुत जरूरी है, लेकिन क्या यह वास्तव में कब्ज से छुटकारा दिला सकता है? यहां हम बता रहे हैं भिगाए हुए अलसी के बीज खाने के शानदार फायदे.

पेट नहीं हो रहा साफ, तो सुबह खाएं रातभर भीगी हुई अलसी के बीज, कब्ज से छुटकारा मिल सकता है छुटकारा
कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए कई लोग घरेलू उपायों की तलाश में रहते हैं.

Constipation Ke Gharelu Upay: कब्ज एक आम समस्या है, जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. यह स्थिति तब होती है जब आंतें सही से काम नहीं करतीं और व्यक्ति को मल त्याग करने में कठिनाई होती है. इससे पेट में गंदगी बढ़ जाती है और कई रोगों को जन्म दे सकती है. इसलिए बहुत से लोग सवाल भी करते हैं कि पेट की गंदगी को कैसे साफ करें? पेट साफ करने के उपाय आदि. कब्ज की समस्या (Constipation Problems) से राहत पाने के लिए कई लोग घरेलू उपायों (Home Remedies) की तलाश में रहते हैं. उनमें से एक उपाय है सुबह भीगे हुए अलसी के बीज का सेवन करना है, लेकिन क्या यह वास्तव में कब्ज से छुटकारा दिला सकता है? यहां हम बता रहे हैं भिगाए हुए अलसी के बीज खाने के शानदार फायदे.

अलसी के बीज खाने के फायदे | Benefits of Eating Flax Seeds

ओमेगा-3 फैटी एसिड: अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, लिग्नन्स और कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. खासकर अलसी के बीज में हाई फाइबर सामग्री होती है, जो आंतों की गति को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज खाली पेट किशमिश खाने से क्या होता है? ये 5 कारण जान हो जाएंगे हैरान

हाई फाइबर: अलसी के बीज में घुलनशील और अदृश्य फाइबर दोनों होते हैं. घुलनशील फाइबर पानी में घुलकर जेल जैसे पदार्थ का निर्माण करता है, जो मल को नरम बनाता है और उसे बाहर निकालने में मदद करता है. अदृश्य फाइबर आंतों की दीवारों को सक्रिय करता है, जिससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.

पानी का संतुलन: जब अलसी के बीज को भिगोया जाता है, तो वे पानी को अवशोषित करते हैं. इससे बीजों का आकार बढ़ता है और ये आंतों में जाकर पानी का संतुलन बनाए रखते हैं, जिससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है.

पाचन तंत्र को सुधारना: अलसी के बीज का सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. यह आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: टॉक्सिक रिलेशनशिप बन रहा है तनाव का कारण, तो रिश्ते से बाहर निकलने के लिए इन 4 लेवल पर करें काम

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अलसी के बीज का सही तरीके से सेवन कैसे करें? (How To Consume Flax Seeds Properly?) 

भिगोना: एक रात पहले एक चम्मच अलसी के बीज को पानी में भिगो दें. सुबह उठकर इसे अच्छे से चबाकर खा सकते हैं या पानी के साथ निगल सकते हैं.
स्मूदी या दही में मिलाना: आप भिगोए हुए अलसी के बीज को अपनी सुबह की स्मूदी या दही में मिलाकर भी खा सकते हैं. इससे स्वाद में भी बढ़ोतरी होगी और पौष्टिकता भी बढ़ेगी.
रेगुलेरिटी: कब्ज से राहत पाने के लिए इसे नियमित रूप से अपनी सुबह की आदतों में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट बाद से 10 साल तक ऐसे बदलता है शरीर, जानें स्‍मोकिंग छोड़ने के कमाल के फायदे

इन बातों का रखें ध्यान:

पानी पीना: अलसी के बीज के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है, क्योंकि फाइबर के साथ पानी का संतुलन बनाए रखना जरूरी है.
बहुत ज्यादा खाने से बचें: अलसी के बीज का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पाचन में समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
डॉक्टर से सलाह: अगर कब्ज की समस्या गंभीर है, तो हमेशा डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

सुबह भीगे हुए अलसी के बीज का सेवन कब्ज से राहत पाने में सहायक हो सकता है. इसके फाइबर से भरपूर गुण और पाचन को सुधारने की क्षमता इसे एक प्रभावी घरेलू उपाय बनाते हैं. हालांकि, हर व्यक्ति की फिजिकल कंडिशन अलग होती है, इसलिए इसे अपने रूटीन में शामिल करने से पहले अपनी हेल्थ कंडिशन का ध्यान रखना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप बन रहा है तनाव का कारण, तो रिश्ते से बाहर निकलने के लिए इन 4 लेवल पर करें काम
पेट नहीं हो रहा साफ, तो सुबह खाएं रातभर भीगी हुई अलसी के बीज, कब्ज से छुटकारा मिल सकता है छुटकारा
बेसन में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे चेहरे पर दिखने लगे कुदरती चमक, 10 दिन में दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएं गायब, जानिए
Next Article
बेसन में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे चेहरे पर दिखने लगे कुदरती चमक, 10 दिन में दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएं गायब, जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com