Periods Tips: पीरियड्स में पेट दर्द और क्रैम्प्स से राहत देती हैं ये 13 चीजें, दर्द और मिलेंगे जबरदस्त फायदा

How To Relieve Period Cramps: आप जो खाते हैं वह आपके पीरियड्स के दर्द और क्रैम्प्स को बहुत प्रभावित कर सकता है. अगर आप अपने पीरियड्स के लक्षणों को कम करना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी फूडस को शामिल करने की जरूरत है.

Periods Tips: पीरियड्स में पेट दर्द और क्रैम्प्स से राहत देती हैं ये 13 चीजें, दर्द और मिलेंगे जबरदस्त फायदा

Periods Tips: अदरक की चाय पीरियड्स के दौरान होने वाली मतली को कम करने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • पीरियड्स में ऐंठन और दर्द का अनुभव परेशान करने वाला हो सकता है.
  • कुछ फूड्स पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम कर सकते हैं.
  • पीरियड्स पेन और क्रैम्प से राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए? जानें

Best Foods To Get Rid Of Period Cramps: महिलाएं औसतन अपने जीवन के लगभग 7 साल मासिक धर्म में बिताती हैं. यह दर्शाता है कि मेंट्रुअल साइकिल कितनी महत्वपूर्ण और प्रभावशाली है. पीरियड्स में ऐंठन (Period Cramps) और दर्द का अनुभव नियमित रूप से किसी के मूड और डेली काम करने की उनकी क्षमता में बाधा पैदा कर सकता है. पीरियड्स पेन (Period Pain) काम, मनोदशा और कई अन्य कारकों पर किसी की प्रोडक्टिविटी को खराब कर  सकता है. किसी का वर्कआउट रूटीन और लाइफस्टाइल के अलावा, पीरियड्स के दर्द (Period Pain) को कुछ फूड्स भी प्रभावित करते हैं. यहां हम आपको ऐसे बेस्ट फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम कर सकते हैं.

ये फूड्स दिलाते हैं पीरियड्स पेन और क्रैम्प से राहत | These Foods Provide Relief From Period Pain And Cramps

1. क्रूसिफेरस सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में जानी जाने वाली क्रूसिफेरस सब्जियों में पालक, केल, ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूलगोभी आदि शामिल हैं. ये कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं, जो पीरियड्स के दर्द और क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

2. पानी से भरपूर फूड्स

शरीर में पानी की कमी से भी पीरियड्स के दौरान डिहाइड्रेशन और सिरदर्द हो सकता है. पानी से भरपूर फूड्स जैसे खीरा, तरबूज आदि खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

3. फिश

मछली आयरन, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि से भरपूर होती है. इन सभी पोषक तत्वों को खाने से मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद मिलती है. ओमेगा -3 से भरपूर डाइट खाने से भी मूड बेहतर होता है.

6s6ghi58

Ways to stop period cramps: ओमेगा -3 से भरपूर डाइट खाने से भी मूड बेहतर होता है.

5. दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर भोजन है और यह शरीर को पोषण देने और आपकी वेजाइना को उन संक्रमणों से बचाने के लिए जाने जाता है जो आपके मासिक धर्म के दौरान हो सकते हैं.

6. क्विनोआ

कई अन्य साबुत अनाज की तरह क्विनोआ वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. यह कई पोषक तत्वों और फाइबर में भी भरा है जो बेहतर पाचन में मदद कर सकता है.

दांतों में कीड़े लगने पर क्या करें? कैविटी से छुटकारा पाने के लिए ये कारगर घरेलू नुस्खे अपनाएं

7. अंडे

अंडे एक और पॉपुलर सुपरफूड हैं. वे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. वे आपको अधिक समय तक भरा हुआ भी रखते हैं.

8. बीज

बीज कई पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, ओमेगा -3, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व पीरियड्स के लक्षणों से निपटने में मदद करते हैं. अलसी के बीज कब्ज में मदद करते हैं जो मासिक धर्म का एक सामान्य लक्षण है.

flaxseeds

Painful Menstrual Periods: बेस्ट फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को कम कर सकते हैं.

9. दाल

दाल प्रोटीन और आयरन का एक और बेहतरीन स्रोत है, खासकर वेजिटेरियन्स और वेगन लोगों के लिए. वे आपको अस्वास्थ्यकर स्नैक्स से बचने में मदद कर सकते हैं जिनके लिए आप तरस रहे हैं.

10. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट को एक कारण से सुपरफूड माना जाता है. डार्क चॉकलेट आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. ये दोनों पोषक तत्व पीरियड्स के दर्द को कम करते हैं. इसके अलावा, डार्क चॉकलेट मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है.

सुबह खाली पेट पीते हैं इस एक चीज का पानी तो फायदों की हो जाएगी बौछार, पाचन के लिए है रामबाण

11. अदरक

अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे एक सुपरफूड माना जाता है. अगर आप अपने पीरियड्स के दौरान मतली का अनुभव करती हैं तो अदरक आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद कर सकता है.

12. नट

पीनट, अखरोट आदि जैसे नट्स प्रोटीन, मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

r9bkunlg

Photo Credit: iStock

13. टोफू

टोफू प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों का एक बहुत लोकप्रिय स्रोत है. टोफू और कई अन्य सोया प्रोडक्ट्स आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि से भरपूर होते हैं.

हम जो खाते हैं उसका हमारे मेंट्रुअल साइकिल पर और लक्षणों सहित हमारे समग्र स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है. इन फूड्स को खाने के साथ हम आपको कुछ ऐसे फूड्स से बचने की सलाह भी देते हैं जो आपके ऐंठन को बढ़ा सकते हैं. आप कुछ ऐसे व्यायाम भी कर सकते हैं जो आपको पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.