Deep Tooth Cavities: दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

How Remedies For Cavities: दांत का कीड़ा दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है. कुछ घरेलू उपचार कीड़े को हटाकर कैविटी रोककर दांतों मजबूत कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ कारगर उपचारों के बारे में बताया गया है.

Deep Tooth Cavities: दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

How To Get Rid Of Cavity: मुलेठी से दातों के कीड़ों को खत्म किया जा सकता है.

खास बातें

  • How To Get Rid Of Cavity: दातों में कीड़े न लगने दें, इन उपायों को आजमाएं
  • कैविटी पूरे दातों को सड़ा सकती है, जानें छुटकारा पाने के तरीके.
  • दांतों को कीड़ों से बचाने के 5 बेस्ट तरीके.

Home Remedies To Get Rid Of Cavity: दांतों में कीड़े (Root Cavity) लगना एक आम समस्या है. दरअसल ये दांतों में सड़न के कारण होने वाले छोटे-छोटे छिद्र होते हैं. इसके लिए कई मेडिकल ट्रीटमेंट हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों के जरिए दांतों में कीड़े लगने (dant me kida lagna ke upay) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. दांतों में कीड़े लगने के कारण (Causes Of Cavity In Tooth) कई हैं. सबसे पहले जानें हमारे दांतों में कैविटी और सड़न क्यों होती है?

क्‍यों लग जाता है दांतों में कीड़ा | What Causes Cavities and Tooth Decay

अक्‍सा लोग पूछते हैं कि दांत में लगने वाले कीड़े कैसे होते हैं? पहले समझते हैं कि दांतों में कीड़ा क्‍यों लगता है. असल में खाने-पीने से दांतों पर प्लाक जम जाता है, इससे बैक्टीरिया बनने लगते हैं, जो दांतों की सतह और मसूड़ों के साथ चिपक जाते हैं. बैक्टीरिया एसिड पैदा करते हैं, जो कैविटी का कारण बन सकता है. दांत का कीड़ा (Tooth Worm) दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है. हालांकि कैविटी का इलाज दंत चिकित्सा से किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ घरेलू उपचार कीड़े को हटाकर कैविटी रोककर दांतों मजबूत कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ कारगर उपचारों के बारे में बताया गया है.

दातों को कैविटी से बचाने के उपाय और कैविटी का घरेलु उपचार | Tips To Protect Teeth From Cavity

1. दांत में कीड़े को दूर करेगा ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक विधि है, जिससे दांतों को साफ और मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें लगभग 20 मिनट के लिए मुंह के चारों ओर तिल या नारियल के तेल का एक बड़ा चमचा घुमाकर, फिर इसे थूकना है. एक शोध से मिले संकेत यह पाया गया है कि यह दांतों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यह मुंह में बैक्टीरिया, प्लाक और मसूड़ों की सूजन को कम करता है. आगे जानें दांतों की कैविटी कैसे खत्म की जाए?

हाथ और पैरों में दिखें ऐसे बदलाव, तो समझ जाएं नसों में बढ़ रहा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

2. दांत के कीड़े को दूर करेगा एलोवेरा

एलोवेरा टूथ जेल कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है. इस जेल का जीवाणुरोधी प्रभाव मुंह में बैक्टीरिया के निर्माण को रोकता है. एलोवेरा का उपयोग टी ट्री ऑयल के साथ एक प्रभावी कैविटी कीटाणुनाशक के रूप में किया जाता है.

9edtlph

Aloe Vera For Teeth Cavities : एलोवेरा टूथ जेल कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है.

3. दांत के कीड़े ठीक करेगी मुलेठी

मुलेठी की जड़ में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि इसके रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फ्लोराइड माउथवॉश से अधिक शक्तिशाली होते हैं.

4. मीठी चीजों के सेवन से बचें

ज्यादा मीठी चीजें खाना-पीना दांतों में कीड़े लगने की समस्या हो सकती है. शुगर मुंह में बैक्टीरिया के साथ मिल जाती है और एक एसिड बनाती है, जो दांतों के इनेमल को खराब कर देती है.

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

5. अंडे के छिलके

अंडे के छिलकों में कैल्शियम होता है जिसका उपयोग कोई व्यक्ति दांतों के इनेमल को ठीक करने में मदद कर सकता है. यह दांतों से प्लाक हटाने में भी मददगार होता है. एक अध्ययन के अनुसार अंडे के छिलके दांतों को अम्लीय पदार्थों से बचाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.