100 साल के शख्स ने बताया लंबी उम्र जीने का सीक्रेट, हर रोज करते हैं वो ये 6 काम, आप भी अपना लीजिए

How To Live A Long Life: द्वितीय विश्व युद्ध की लड़ाई लड़ने वाले एक शख्स 100 साल के हो गए हैं. उन्होंने अपनी एक किताब में लंबी उम्र जीने के कुछ मंत्र बताए हैं.

100 साल के शख्स ने बताया लंबी उम्र जीने का सीक्रेट, हर रोज करते हैं वो ये 6 काम, आप भी अपना लीजिए

Long Life Secret: इन टिप्स की मदद से 100 साल से भी ज्यादा जीवन जिया जा सकता है.

आज के समय में 100 साल जीना अपने आप में बड़ी बात हैं. लंबी उम्र जीने के लिए जानकार सही लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट बनाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या कोई ऐसा तरीका है जिसकी मदद से 100 साल से भी ज्यादा जीवन जिया जा सकता है. द्वितीय विश्व युद्ध लड़ने वाले एक शख्स 100 साल के हो गए हैं और हाल ही में उन्होंने 'आस्क अंकल जैक': 100 इयर्स ऑफ विजडम' नामक एक किताब भी प्रकाशित की है जिसमें उन्होंने अपनी लंबी लाइफ के बारे में कुछ बातें बताई हैं. दक्षिणी कैलिफोर्निया में रहने वाले वान नॉर्डहाइम ने 31 जुलाई, 2023 को लॉस एंजिल्स चिड़ियाघर में अपना 100 वां जन्मदिन मनाया. अंकल जैक का पूरा नाम जैक वान नार्ड है. उनका सोशल मीडिया पर आस्क अंकल जैक से पेज भी है. खैर, फोकस उनकी किताब पर जिसमें उन्होंने वह 6 बातें बताई हैं जिससे उन्हें 100 साल की लंबी उम्र मिली है.

क्या है 100 साल जिंदगी जीने के 5 मंत्र | How Can One Live For 100 Years

1. डार्क चॉकलेट और शहद

अंकल जैक को डार्क चॉकलेट खाने का शौक है. अंकल जैक सौ दिन में दो बार  सेवन करता है. बिजनेस इार्क चॉकलेट खाते थे. माना जाता है कि कम मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन हार्ट हेल्थ में सुधार सहित कई फायदों से जुड़ा हुआ है.

2. बाहर समय बिताना

अंकल जैक इसे सेलफोन या "मैजिक मिरर" के उपयोग से बचने के लिए एक अच्छा तरीका मानते हैं. वह स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में भी खाना न छोड़ें खीरा, औषधि की तरह करता है काम, ये 8 गजब फायदे जान आप भी डाइट में करने लगेंगे शामिल

3. घर का बना खाना खाना

अंकल जैक का कभी भी फास्ट फूड नहीं खाते. इसके बजाय, उन्होंने लगातार घर का साधारण खाना खाया.

4. थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन

हालांकि जैक थोड़ी बीयर और थोड़ी वाइन पी लिया करते थे. बस इतना ही. कोई हार्ड अल्कोहल नहीं.

5. परिवार के साथ समय बिताना

कभी शादी न होने या बच्चे न होने के बावजूद, अंकल जैक का अपने माता-पिता के साथ एक अच्छा रिश्ता था और उन्होंने कहा कि उनका घर हमेशा "प्यार से भरा" था. जैक अपने पोते और भतीजे दोनों के काफी करीब थे.

ये भी पढ़ें: चीजें भूलने की बढ़ रही है बीमारी, कम हो गई है ब्रेन पावर तो कर डालिए ये 6 काम, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

6. प्रकृति में रुचि

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंकल जैक बचपन से ही प्रकृति से आकर्षित रहे हैं. यहां तक कि उसके घर के पास एक चिड़ियाघर भी था जिसमें पोसम, कोयोट, उल्लू, बाज, स्कंक, लोमड़ी और बंदर था.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)