विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

चीजें भूलने की बढ़ रही है बीमारी, कम हो गई है ब्रेन पावर तो कर डालिए ये 6 काम, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

How To Boost Brain Power: ब्रेन हेल्थ और पावर को बनाए रखने के लिए कुछ उपाय हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ कारगर तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
चीजें भूलने की बढ़ रही है बीमारी, कम हो गई है ब्रेन पावर तो कर डालिए ये 6 काम, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग
हार्ट हेल्दी फूड्स का सेवन हमें अपने ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Brain Boosting Habits: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे दिमाग में बदलाव आते हैं जो मेंटल फंक्शनिंग को भी प्रभावित करते हैं. उम्र बढ़ने के सबसे खतरनाक प्रभावों में से एक के रूप में कॉग्नेटिव डिक्लाइन सबसे आम है. धीरे-धीरे ब्रेन पावर का कम होना एक बड़ी समस्या है. एक लंबा और हेल्दी जीवन जीना आपके ब्रेन को हेल्दी बनाए रखने पर निर्भर करता है. आपकी ब्रेन हेल्थ और पावर को बनाए रखने के लिए कुछ उपाय हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. हमारे ब्रेन के साथ क्या हो रहा है हम अक्सर इसे नजरअंदाज करते हैं, लेकिन एक समय में हम ब्रेन पावर को खोने लगते हैं जिससे याद रखने की क्षमता कम होने के साथ कई नुकसान हो सकते हैं. आपको ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत हैं.

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव | Lifestyle Changes To Increase Brain Power

1. रोज वर्कआउट करें

हाई और मॉडरेट इंटेंसिटी वाले एरोबिक व्यायाम के हार्ट हेल्थ के अलावा भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ये आपके दिमाग को भी फायदा पहुंचाते हैं. फिजिकल एक्टिविटी से आपकी हार्ट हेल्थ और खुशी बढ़ती है, तनाव कम होता है और सतर्कता बढ़ती है. 20 से 30 मिनट की मध्यम गति वाले एरोबिक व्यायाम ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ा सकते हैं.

2. हेल्दी खाएं

नट्स, साल्मन, साबुत अनाज, ऑलिव ऑयल जैसे हार्ट फ्रेंडली फूड्स का सेवन भी आपकी ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने में मदद कर सकता है. हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने के साथ-साथ इस प्रकार की डाइट आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 25 की उम्र पार करते ही हर लड़की को कराने चाहिए ये टेस्ट, आप भी करती हैं ये गलती तो जान लीजिए

3. अच्छी नींद लें

याददाश्त और फोकस को प्रभावित करने वाले कारकों में से एक कम या खराब नींद है. वैज्ञानिकों के अनुसार, नींद यादों को मजबूत करके और ब्रेन से असामान्य प्रोटीन को हटाकर मेमोरी और ब्रेन हेल्थ में सुधार करती है. हर रात सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत होती है.

4. तनाव को नजरअंदाज न करें

तनाव चिंता का कारण बन सकता है और मूड और याददाश्त पर असर डाल सकता है. तनाव, लंबे समय तक और रुक-रुक कर होने वाला, ब्रेन पर हानिकारक प्रभाव डालता है और यहां तक कि पुरानी बीमारी और सूजन से भी जुड़ा हुआ है. अपने स्ट्रेस लेवल को कम करें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. सोशलाइजेशन

हेल्दी रिलेशन डाइट और व्यायाम जितने ही जरूरी हो सकते हैं. एक अच्छा सोशल नेटवर्क बनाए रखना लंबी, हेल्दी लाइफ क्वालिटी से जुड़ा हुआ है. खासतौर से अगर आप अकेले रहते हैं, तो दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के अवसर तलाशें.

ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी नहीं खुलती नींद, जितना सोए उतना लगता है कम तो करें ये 4 काम, बिना अलार्म खुलने लगेगी आपकी नींद

6. धूम्रपान छोड़ें

तंबाकू से निकलने वाला निकोटीन हार्ट और ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाता है, जिससे ब्रेन तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है और याददाश्त खराब हो जाती है.

अगर आप अपनी याददाश्त या अपनी ब्रेन हेल्थ के बारे में चिंतित हैं, तो अपने प्राइमरी केयर फिजिशियन से संपर्क करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
चीजें भूलने की बढ़ रही है बीमारी, कम हो गई है ब्रेन पावर तो कर डालिए ये 6 काम, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;