Diabetes के हैं मरीज तो आज से ही बंद कर दें इन Foods का सेवन, नहीं तो बढ़ सकता है शुगर लेवल

Worst Foods For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल संतुलित रहना बहुत जरूरी है. अगर लगातार ब्लड शुगर बढ़ा रहता है तो इससे आंखों, हार्ट समेत कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

Diabetes के हैं मरीज तो आज से ही बंद कर दें इन Foods का सेवन, नहीं तो बढ़ सकता है शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज में शुगर और मैदा से बनी चीजों का परहेज होता है.

Worst Foods For Diabetes: दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती नजर आ रही है. असल में ये लाइफस्टाइल से होने वाली एक समस्या है. जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल संतुलित रहना बहुत जरूरी है. अगर लगातार ब्लड शुगर बढ़ा रहता है तो इससे आंखों, हार्ट समेत कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए डायबिटीज में शुगर और मैदा से बनी चीजों का परहेज होता है. इसके अलावा, कई अन्य चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए. तो अगर आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन ना करें.

ब्लड शुगर के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन- Blood Sugar Patients Should Not Consume These Foods:

1. हरी मटर-

वैसे तो हरी मटर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें डायबिटीज मरीजों के लिए हरी मटर का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक पाई जाती है. 

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

jl5tnokg

2. स्टार्च वाली सब्जियां-

कई सब्जियां ऐसी आती हैं जिनमें स्टार्च की मात्रा काफी पाई जाती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन सब्जियों का सेवन भूलकर भी ना करें. क्योंकि इससे डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है.

3. फास्ट फूड्स-

आज के समय में हर कोई फास्ट फूड्स का सेवन करना पसंद करता है. पिज़्ज़ा, बर्गर, पास्ता ऐसी चीजें हैं जो आज की लाइफस्टाइल में आम बात हैं लेकिन इनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों को इन चीजों से दूरी बना कर रखनी चाहिए. 

Rice Water Benefits: क्या आप भी चावल बनाने के बाद फेंक देते हैं इसका पानी? यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

4. भुट्टा-

हममें से ज्यादातर लोग भुट्टा खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इसका मीठा स्वाद भला किसे पसंद नहीं. भुट्टे में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो डायबिटीज मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Calcium-Rich Breakfast: कैल्शियम रिच ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं स्वादिष्ट सेब और दालचीनी दलिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.