विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2023

Calcium-Rich Breakfast: कैल्शियम रिच ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं स्वादिष्ट सेब और दालचीनी दलिया

Calcium-Rich Breakfast: दलिया एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट है. एक बेसिक दलिया में जई और दूध होता है- ये दोनों कंटेंट कैल्शियम से भरपूर होते हैं. दलिया का जादू यह है कि आप अपने टेस्ट के अनुसार बेस मिश्रण में सभी प्रकार के फ्लेवर एलिमेंट मिला सकते हैं.

Calcium-Rich Breakfast: कैल्शियम रिच ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं स्वादिष्ट सेब और दालचीनी दलिया
Calcium-Rich Breakfast: इस रेसिपी में फाइबर और मिनरल के अलावा, अन्य न्यूट्रिएंट भी शामिल हैं.

Calcium-Rich Breakfast: अपनी डेली कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ब्रेकफास्ट सबसे आसान और बेस्ट तरीके में से एक है. कई लोग इसी वजह से रोज सुबह एक गिलास दूध के साथ एक अंडा खाने की आदत बना लेते हैं. कुछ लोग दिन की सही शुरुआत करने के लिए पोहा या इडली जैसे चावल बेस्ड रेसिपी का ऑप्शन चुनते हैं. दलिया भी एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट है. एक बेसिक दलिया में जई और दूध होता है- ये दोनों कंटेंट कैल्शियम से भरपूर होते हैं. दलिया का जादू यह है कि आप अपने टेस्ट के अनुसार बेस मिश्रण में सभी प्रकार के फ्लेवर एलिमेंट मिला सकते हैं. लास्ट रिजल्ट एक केयरफुली कस्टमाइज डिश हो सकता है जो स्वादिष्ट, पौष्टिक और बनाने में आसान हो. यह सब सही एडिशन चुनने पर निर्भर करता है.

pb7tnh3g

दलिया में कुछ क्रंच देने के लिए आप बादाम भी मिला सकते हैं.Photo Credit: iStock

एक साथ बैठे दिखे Zomato और Swiggy के डिलिवरी पार्टनर्स, जोमेटो ने दिखाया बड़प्पन, लोग करने लगे वाह वाह! जानें पूरा मामला

उदाहरण के लिए, आप अपने दलिया को मीठा करने के लिए चीनी या चॉकलेट का उपयोग करने के लिए क्रेविंग कर सकते हैं. लेकिन ऐसे एलीमेंट खाने के पोषक तत्वों को कम जरूर कर देते हैं. इसके बजाय, नेचुरल शुगर सामग्री वाले शहद या फलों का ऑप्शन चुनें. यदि आप एक ऐसा वर्जन बनाना चाहते हैं जो स्पेशली कैल्शियम से भरपूर हो, तो आपको तदनुसार एक्स्ट्रा चूज करना होगा. एक सेब और दालचीनी दलिया शुरू करने का एक अच्छा तरीका है. हमारी रेसिपी में फाइबर और मिनरल से लोडेड अन्य न्यूट्रिएंट भी शामिल हैं, जैसे अलसी के बीज और तिल के बीज साथ में, ये आपको पूरे दिन पावर प्रोवाइड करने के लिए एनर्जी और पोषक तत्व देंगे! पूरे दिन में, कैल्शियम से भरपूर यह डिश आपके वजन, शुगर के लेवल, हार्ट हेल्थ और हड्डियों की डेंसिटी को बनाए रखने में भी आपकी मदद कर सकता है. 

कैल्शियम से भरपूर सेब और दालचीनी का दलिया कैसे बनाएं- How To Make Calcium-Rich Apple And Cinnamon Porridge:

se1ag0no

कैल्शियम से भरपूर डिश. Photo Credit: iStock

रोजाना करें इन Fruits का सेवन तेजी से बढ़ेगी Immunity, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

ओट्स को कुछ मिनट के लिए पानी में भिगो दें. इस बीच, दूध गरम करें और इसमें कटे हुए सेब के टुकड़े और दालचीनी पाउडर डालें. (यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप रेगुलर दूध की जगह पर सोया या बादाम के दूध का उपयोग कर सकते हैं.) यदि आप कैल्शियम की मात्रा को और भी बढ़ाना चाहते हैं, तो आप केले के कुछ पीसेस भी मिला सकते हैं. एक अलग पैन में, तिल और अलसी को लगभग 60 सेकंड के लिए भूनें. इसे दूध में डालें और सेब के साथ पकने दें. इसके बाद ओट्स डालकर मिलाएं. एक बार सामग्री के पकने के बाद, दलिया को बाउल में निकाल लें. शहद डालें और हल्का हिलाएं. किशमिश से गार्निश करें और गरमागरम आनंद लें. दलिया में कुछ क्रंच देने के लिए आप बादाम भी मिला सकते हैं.

दलिया की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

जब लोग दलिया सुनते हैं, तो वे आमतौर पर सोचते हैं कि यह एक उबाऊ डिश है जिसे खाने के लिए मजबूर किया जाता है. लेकिन सभी वर्जन इतने स्वादिष्ट है, कि आप इसे हर सुबह खाने के लिए एक्साइटेड होंगे. इसे अपने लिए आजमाएं और देखें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
Calcium-Rich Breakfast: कैल्शियम रिच ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं स्वादिष्ट सेब और दालचीनी दलिया
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com