Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes Nutrition Plan: डायबिटीज को मैनेज करने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. आप अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट, पत्तेदार सब्जियां, लीन प्रोटीन जैसी चीजों को शामिल कर डायबिटीज और शुगर के लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes Diet: डायबिटीज तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है.

खास बातें

  • डायबिटीज को मैनेज करने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है.
  • शरीर में बढ़ी हुई शुगर की मात्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.
  • शरीर के लिए हेल्दी फैट काफी अहम माना जाता है.

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज आज के समय की एक ऐसी बीमारी बन गई है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं हैं इसे लाइफस्टाइल, खानपान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि डायबिटीज है क्या और कैसे होता है? असल में डायबिटीज तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन का उपयोग ठीक से नहीं करता है, जिसके कारण आपके ब्लड में हाई लेवल शुगर होती है. शरीर में बढ़ी हुई शुगर (Blood Sugar) की मात्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. डायबिटीज को मैनेज करने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. आप अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट, पत्तेदार सब्जियां, लीन प्रोटीन जैसी चीजों को शामिल कर डायबिटीज और शुगर के लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल- Eat These Things Daily To Manage Diabetes:

1. फल और सब्जियां-

फ्रेश फल और सब्जियां को पोषण का भंडार कहा जाता है. इनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. आप अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, गाजर जैसी सब्जियों को शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. 

Quick Potato Recipes: किसी भी समय के लिए परफेक्ट हैं आलू से बनने वाली ये रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

jdhjvrgg

फ्रेश फल और सब्जियां को पोषण का भंडार कहा जाता है.Photo Credit: iStock

2. अनाज-

साबुत अनाज में फाइबर और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. असल में साबुत अनाज में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, इसलिए ये धीरे-धीरे पचते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन 6 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक को करें ट्राई

3. हेल्दी फैट- 

शरीर के लिए हेल्दी फैट काफी अहम माना जाता है. नट्स, बीज और एवोकाडो जैसी चीजों में हेल्दी फैट पाया जाता है. इन्हें डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

4. लीन प्रोटीन-

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी है. प्रोटीन मसल्स की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में लीन प्रोटीन को शामिल कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Mood Swings Diet: मूड स्विंग्स को Tackle करने के लिए इन 4 फूड्स का करें सेवन-Expert

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.