Winter Healthy Breakfast: सर्दियों की सुबह नाश्ते में बनाएं ये 5 झटपट तैयार होने वाली हेल्दी और टेस्टी फूड, यहां देखें पूरी लिस्ट

यहां हेल्दी ब्रेकफास्ट की एक लिस्ट दी गई है जो सर्दियों की सुबह के लिए परफेक्ट फूड है. ये न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि आपके स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद है.

Winter Healthy Breakfast: सर्दियों की सुबह नाश्ते में बनाएं ये 5 झटपट तैयार होने वाली हेल्दी और टेस्टी फूड, यहां देखें पूरी लिस्ट

इन सभी व्यंजनों को एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ सर्व करें.

खास बातें

  • बथुआ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करते हैं.
  • चुकंदर मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है और वजन घटाने में मदद करता है.
  • बथुआ पाचन तंत्र को शांत करने में सहायक होता है.

Healthy Breakfast Recipe: दिन की शुरुआत अगर आपके पसंदीदा नाश्ते के साथ हो तो क्या ही कहने हैं. सुबह पेटभर कर हेल्दी नाश्ते से बेहतर क्या हो सकता है? हम सभी इस बात से राजी होंगे कि एक सेटिस्फाइंग नाश्ता आपके पूरे दिन का मूड सेट करता है. हालाँकि, हम में से कई लोगों के लिए एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता एक सपने के समान होता है. इसलिए हम ऐसी रेसिपी और तरीके खोजते हैं जिनसे हम आसानी से बिना किसी झंझट और कम समय में नाश्ते को बना सकें. हम ऐसे खाने की तलाश करते हैं जो बनाने में सरल लेकिन खाने में बेहद लजीज हो, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में. आपकी इस परेशानी को देखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं ब्रेक्फास्ट की ऐसी लिस्ट जो सर्दियों के मौसम में सुबह के समय खाने के लिए एकदम परफेक्ट है. ये डिशेश न केवल खाने में स्वादिष्ट हैं बल्कि पूरी तरह से हेल्दी भी हैं. बस आप एक कप कॉफी या चाय के साथ इनका मजा ले सकते हैं. पौष्टिक होने के साथ ही इस सीजन में आने वाली सब्जियां इसके टेस्ट को और बढ़ा देती हैं और साथ ही आपके शरीर को अंदर से गर्म  भी रखता है. तो आइए देखते हैं हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट में क्या-क्या है.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन फायदों से भी भरा है विंटर मेलन, यहां है पूरी लिस्ट

सर्दियों की सुबह के लिए परफेक्ट 5 ब्रेकफास्ट रेसिपीज (5 Breakfast Recipes For Warm Winter Mornings):

1. गुड़-पोहा

 गुड़ पोहा जैसा कि इसके नाम से ही समझ आ रहा है कि इसमें गुड़ और चावल को मिलाया गया है. बता दें कि इसे गुड़, नारियल और भीगे चावलों को एक साथ पकाया जाता है. ये दक्षिणी भारत, उत्तर प्रदेश और बंगाल के कई क्षेत्रों का लोकप्रिय व्यंजन है. गुड़ पोहा को दक्षिण में गुड़ अवल और बंगाल में 'चिरे मखा' के नाम से भी जाना जाता है. गुड़-पोहा रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. बथुआ पराठा

बथुआ विटामिन ए और सी सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपके इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. यह हाई फाइबर से युक्त होता है जो आपकी पाचन क्रिया को बढ़ाने में भी सहायता करता है. विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. इस मौसम में हम शारीरिक गतिविधि कम होती है ऐसे में बथुआ हमारे लिए फायदेमंद होता है. बथुआ से होने वाले स्वास्थय लाभ के लिए यहां क्लिक करें.

इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट

f062cp7
Photo credits: iStock

3. चुकंदर का चीला

चुकंदर कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है. यह आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और पाचन में सहायता करता है. इसमें बहुत अधिक मैग्नीशियम भी होता है, जो स्वस्थ न्यूरॉन्स का समर्थन करता है और वजन घटाने में सहायता करता है. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आप भी पौष्टिक नाश्ते के तौर पर इस स्वादिष्ट चीला को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. चुकंदर से होने वाले स्वास्थय लाभ जानने के लिए यहां क्लिक करें.

क्या वेज बिरयानी भी एक बिरयानी है? यहां जानें Biryani के बारे में सब कुछ

4. मेथी पराठा

सर्दियों का मौसम हरी पत्तेदार सब्जियों की भरमार होती है. मेथी भी कई पौष्टक तत्वों से भरपूर होती है. आप चाहें तो अपने नार्मल से पराठे में मेथी डालकर अपनी डिश को एक अलग ट्विस्ट दे सकते हैं. लच्छा मेथी पराठा आपकी इस हेल्दी ब्रेकफास्ट लिस्ट के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. लच्छा मेथी पराठा रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें.

26fd472g

Photo Credit: iStock

5. पालक पनीर चीला

चीला में पोषक तत्वों का सही संतुलन होता है जो इसे सेहतमंद बनाता है! आपने शायद पहले पनीर चीला खाया होगा, लेकिन पालक के साथ यह डिश एक गेम चेंजर है. इसे बनाने के लिए आपको बस बेसन या (मूंग दाल अगर रात भर भिगोई हुई है), कुछ मसाले, दही, उबाला हुआ पालक और पनीर चाहिए. पालक पनीर चीला रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन सर्दियों के खास नाश्ते की रेसिपीज़ को ट्राई करें और हमें बताएं कि इनमें से आपकी पसंदीदा रेसिपी कौन सी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com