Methi Lachha Paratha: रेगुलर पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो इस सर्दी मेथी से बनाएं लच्छेदार पराठा

Methi Lachha Paratha: अगर आप नाश्ते में मेथी के पराठे बनाने का विचार कर रहे हैं, लेकिन इस बार इसमें कुछ अलग ट्विस्ट देना चाहते हैं तो आप मेथी का लच्छा पराठा बना सकते हैं और इसे मक्खन के साथ सर्व किया जाए तो क्या ही कहने.

Methi Lachha Paratha: रेगुलर पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो इस सर्दी मेथी से बनाएं लच्छेदार पराठा

Methi Lachha Paratha: घर पर बनाएं बिल्कुल होटल जैसा मेथी का लच्छा पराठा.

सर्दियों में गरमा गरम पराठे मिल जाए तो लोगों का दिन बन जाता है और जब दिन की शुरुआत मेथी के पराठे से हो, तो क्या ही कहना. ऐसे में अगर आप नाश्ते में मेथी के पराठे बनाने का विचार कर रहे हैं, लेकिन इस बार इसमें कुछ अलग ट्विस्ट देना चाहते हैं तो आप मेथी का लच्छा पराठा बना सकते हैं और इसे मक्खन के साथ सर्व किया जाए तो मज़ा दोगुना हो जायेगा. तो चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं मेथी का लच्छा पराठा बनाने की रेसिपी, इसे बनाने के लिए आपको जरूरत होगी-

इंग्रेडिएंट्स-

  • 2 कप मेथी के पत्ते
  • 3 कप साबुत गेहूं का आटा
  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • 2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • नमक आवश्यकता अनुसार
  • 1/2 कप बेसन
  • 2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
  • 2 बड़े चम्मच दही
  • 1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
  • 2 हरी मिर्च

Veg Pasta Recipe: इस तरह बनाएं पोषण से भरपूर वेज लोडेड पास्ता, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगा पसंद

s1i4tdj8

Winter Special Red Sabji: सर्दियों में रोजाना करें लाल रंग की इस सब्जी का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

मेथी का पराठा बनाने की रेसिपी-

  1. मेथी का लच्छेदार पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के पत्तों को तोड़कर पानी में धोकर 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें.
  2. अब पत्तों को पानी से निकालकर बारीक काट लें और एक बाउल में निकाल लें.
  3. अब मेथी वाले बाउल में मैदा और बेसन छान लें. इसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, दही और स्वादानुसार नमक डालें.
  4. अब थोड़े-थोड़े पानी का इस्तेमाल करते हुए मिश्रण का सख्त आटा गूंथ लें. फिर इस आटे को मलमल के कपड़े से लगभग 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें.
  5. 15 मिनट बाद एक बार फिर इसे अच्छे से मसल लें और आटे को समान भागों में डिवाइड करें.
  6.  अब लच्छे वाला पराठा बनाने के लिए थोड़े से सूखे आटे का उपयोग करके एक बड़ी रोटी बना लें. फिर इसपर थोड़ा तेल लगाएं और रोटी को बीच से काटकर इसको मोड़ते हुए एक कोन बना लें. इसे चपटा करके एक बार फिर गोल बेल लें.
  7. अब एक नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें. उसके ऊपर लच्छा पराठा रखें और सुनहरा भूरा होने तक पकाएं. पराठे के एक साइड थोड़ा सा तेल लगाकर कुछ मिनट के लिए पकाएं. फिर, धीरे से पलटें और इसी तरह से पराठे की दूसरी तरफ भी पकाएं.
  8. तैयार मेथी के लच्छा पराठा को एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें और ऊपर से बटर डालकर अपनी मनपसंद चटनी या दही के साथ गरमा गरम परोसें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.