Winter Melon Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन फायदों से भी भरा है विंटर मेलन, यहां है पूरी लिस्ट

Ash Gourd Benefits: सर्दियों के मौसम में कई ऐसी चीजें आती हैं जिनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और आज हम आपको विंटर मेलन के बारे में बता रहे हैं. विंटर मेलन यानि सफेद पेठा इसे इंग्लिश में ऐश गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है.

Winter Melon Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन फायदों से भी भरा है विंटर मेलन, यहां है पूरी लिस्ट

Winter Melon Benefits: सफेद पेठा यानी ऐश गॉर्ड से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Ash Gourd Benefits: सर्दियों के मौसम में कई ऐसी चीजें आती हैं जिनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और आज हम आपको विंटर मेलन के बारे में बता रहे हैं. विंटर मेलन यानि सफेद पेठा इसे इंग्लिश में ऐश गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि सफेद पेठा (Safed Petha) यानी ऐश गॉर्ड से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इसके जूस का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए, सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं. ऐश गॉर्ड बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे.

सफेद पेठा यानी ऐश गॉर्ड के फायदे- Amazing Benefits Of Ash Gourd In Hindi:

1. पाचन-

सफेद पेठा में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो आप इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन के साथ-साथ पेट संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Gingerbread Cookies: बच्चों के लिए बनाना है कुछ स्वादिष्ट तो झटपट घर पर ऐसे बनाएं जिंजरब्रेड कुकीज़

foa4d6o8

सफेद पेठा में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. मेटाबॉलिज्म-

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सफेद पेठा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी मजबूत बन सकता है. 

Superfoods For Belly Fat: इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट

3. हार्ट-

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपके लिए सफेद पेठा फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

4. इम्यूनिटी-

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. सफेद पेठा में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

 Cold Wave: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ये 7 Desi Indian Foods हैं बेहद फायदेमंद

5. सूजन-

सफेद पेठा में  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप शरीर की सूजन को कम करना चाहते हैं, तो सफेद पेठे के जूस का सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.