सुबह खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, सिर्फ ये लोग न करें सेवन

Papaya On Empty Stomach: पपीता शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व देता है. आपको सुबह की शुरुआत करने और पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करता है. जानिए क्यों ये दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे बेस्ट है.

सुबह खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, सिर्फ ये लोग न करें सेवन

Papaya Benefits: पपीते में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

खास बातें

  • पपीता एक ऐसा हेल्दी फल है जो साल भर उपलब्ध रहता है.
  • यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • डायबिटीज वाले लोग भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Khali Pet Papita Khane Ke Fayde: अगर कोई फल है जो केले को टक्कर दे सकता है, तो वह है पपीता. केले की तरह पपीता भी साल भर उपलब्ध रहता है. पपीते में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कई जरूरी मिनरल्स और विटामिन होते हैं, जो हमें भीतर से पोषण देने के काम आते हैं. आप पपीते के एक कटोरे का आनंद ले सकते हैं, इसे अपनी स्मूदी में शामिल कर सकते हैं, या इसे कई डेसर्ट के लिए गार्निशिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं. आप दिन में कभी भी पपीता खा सकते हैं. इसके गुणों का लाभ उठाने के लिए इसे सुबह खाने की सलाह दी जाती है.

कोलकाता के वायरल रसगुल्ला रोल पर अटका यूजर्स का दिल, कही ये बातें

sf8m9vng

Photo Credit: Unsplash

आपको पपीते के साथ दिन की शुरुआत क्यों करनी चाहिए?

अपनी सुबह की शुरुआत एक हेल्दी नोट पर करना बाकी के दिन के लिए टोन सेट कर सकता है. नाश्ते के लिए एक कटोरी पपीता आपके शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्व एड करता है जो आपको सुबह की शुरुआत करने और पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करता है.

खाली पेट पपीता खाने के कारण | Reasons To Eat Papaya Empty Stomach

1. आपको लंबे समय तक भरा रखता है

पपीता फाइबर और प्रोटीन का भंडार है जो आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है और पौषण का भंडार है. यह असमय भूख के दर्द को रोकने में भी मदद करता है.

घी पोडी इडली को यूजर ने बताया 'Death By Calories' अब Twitter पर लोग कर रहे हैं अजीबोगरीब कमेंट्स

2. पाचन को बढ़ावा देता है

डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भोजन को पचाने में सहायता करते हैं. यह कब्ज और ब्लोटिंग को रोकता है और आंत की अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है.

3. वजन घटाने में सहायता करता है

एक हेल्दी डायजेशन सिस्टम पोषक तत्वों को तोड़कर और उनका उपयोग करके हमारे शरीर में संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. यह वजन को मैनेज करने में भी मदद कर सकता है.

4. हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है

पपीता एक हेल्दी आंत को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह हेल्दी स्किन को और बढ़ावा देता है और मुंहासे और पिंपल्स जैसी समस्याओं को रोकता है. इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं और शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने में मदद करता, स्किन को नेचुरल चमक देता है.

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

पपीता विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो कई मौसमी बीमारियों को रोकने और इम्यून हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है. विटामिन सी की एक अच्छी खुराक भी सूजन से लड़ने और शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है.

जापानी एंबेसडर को बेहद पसंद आया भारतीय खाना, गोलगप्पे, बाटी चोखा के साथ लिए बनारसी पान के मजे- यहां देखें वीडियो

vg37df1o

Photo Credit: Unsplash

क्या डायबिटीज रोगी सुबह पपीता खा सकते हैं?

कई अन्य फलों के विपरीत पपीता डायबिटीज रोगियों के लिए डाइट में एक अच्छा योग माना जाता है. इसमें फाइबर अधिक होता है और शुगर की मात्रा कम होती है. फाइबर लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है और शरीर में ग्लूकोज स्पाइक्स को रोकता है, इसे पूरे दिन स्थिर रखता है. हालांकि, अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लें.

बाल धुलते समय हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो ये खाना शुरू करें, रुकेगा Hair Fall और काले हो जाएंगे बाल

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता?

पपीता कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन हार्ट प्रोब्लम्स वाले लोगों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए ये रिक्शन कर सकता है. पपीते में लैक्सेटिव गुण होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है. दूसरी ओर, फलों में पपैन नामक यौगिक हार्ट रेट को धीमा कर सकता है, जिससे हार्ट रिलेटेड समस्याओं का जोखिम हो सकते हैं.

एक दिन में कितना पपीता खाना चाहिए?

एक कटोरी पपीता आपकी डेली डाइट में इसके सभी पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए पर्याप्त माना जाता है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से रेचक प्रभाव हो सकता है, जिससे पेट खराब, उल्टी और कभी-कभी दस्त भी हो सकते हैं. इसलिए, इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए सभी चीजों में संयम बनाए रखना जरूरी है.

टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.