विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 29, 2023

बाल धुलते समय हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो ये खाना शुरू करें, रुकेगा Hair Fall और काले हो जाएंगे बाल

Hair Care Tips: बालों का झड़ना और समय से पहले सफेद होने के पीछे की एक वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान भी हो सकता है. इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल भी बालों को डैमेज और रफ कर देता है.

Read Time: 4 mins
बाल धुलते समय हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो ये खाना शुरू करें, रुकेगा Hair Fall और काले हो जाएंगे बाल
बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है हलीम के बीज.

Hair Fall: आज के समय में लोगों के बालों के झड़ने (Hair Care Tips)और जल्दी सफेद होने की समस्या आम हो गई है. अमूमन हर कोई इस तरह की समस्या से जूझ रहा है. बालों को धुलते समय और कंघी करते समय जब हाथों में खूब सारे बाल ( Hair Fall) आते हैं दिल मचल सा जाता है. वहीं शीशे के सामने कंघी करते समय अगरर सफेद बाल दिख जाएं तब तो और ज्यादा बुरा लगता है. बालों का झड़ना और समय से पहले सफेद होने के पीछे की एक वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान भी हो सकता है. इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल भी बालों को डैमेज और रफ कर देता है. अमूमन लोग इन समस्याओं से समाधान पाने के लिए कई घरेलु नुस्खे और बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो आपकी इस समस्या को दूर करने (Hair BeneFits Of Halim Seeds Ladoo) में आपकी मदद कर सकता है.

सारा अली खान ने शायराना अंदाज में उठाए कोलकाता के स्ट्रीट फूड के मजे, यहां देखें वीडियो

हम आज बात कर रहे हैं हलीम के बीजों की. हलीम के बीज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने, डैंड्रफ कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. आप इन बीजों का सेवन इनका लड्डू बनाकर कर सकते हैं.

बालों के लिए हलीम बीज के फायदे 

बालों के विकास में

हलीम के बीज में कैल्शियम, जिंक, विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करने के साथ बालों को काला बनाना में भी मदद करता है. साथ ही यह बालों के झड़ने की समस्या को भी कम करने में मदद करने के साथ नए बालों की ग्रोथ में भी मदद कर सकता है.

शाहिद कपूर के साथ मीरा कपूर ने वीकेंड ब्रंच में खाया टेस्टी फूड, यहां देखें तस्वीरें

बालों को काला करने में

हलीम कके बीज में विटामिन ई पाया जाता है. विटामिन ई शरीर में कोलेजन को बढ़ाता है जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है. आप हलीम के लड्डू का सेवन एक गिलास दूध के साथ रोजाना कर सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा सेवन न करें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है जचो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

हलीम लड्डू रेसिपी

हलीम के लड्डू बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको इन बीजों को बनाने से लगभग तीन घंटे पहले पानी में भिगोकर रखना है. इसके बाद कढ़ाही में घी गर्म करें उसमें रवा, हलीम के बीज और गुड़ डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें नारियल और सारे मेवे डालकर मिक्स करें. मिश्रण को बहुत ज्यादा न सुखाएं और एक बार सारी चीजें मिल जाने के बाद इसे हल्का ठंडा कर के इसके लड्डू बना लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं अचारी भिंडी How To Make Achari Bhindi at Home

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
बाल धुलते समय हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो ये खाना शुरू करें, रुकेगा Hair Fall और काले हो जाएंगे बाल
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;