Paneer Facts: सबसे बेस्ट और हेल्दी पनीर कौन सा है? क्या पनीर एनर्जी बढ़ाता है? यहां पढ़ें पनीर खाने के अनसुने स्वास्थ्य लाभ

Paneer Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर पनीर कैल्शियम और प्रोटीन से भरा होता है और इसमें प्रभावशाली पोषक तत्व होते हैं. हम पनीर को उसके सभी रूपों में पसंद करते हैं और हमेशा इसके दीवाने बने रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पनीर वास्तव में आपके लिए अच्छा हो सकता है.

Paneer Facts: सबसे बेस्ट और हेल्दी पनीर कौन सा है? क्या पनीर एनर्जी बढ़ाता है? यहां पढ़ें पनीर खाने के अनसुने स्वास्थ्य लाभ

यह पोषक तत्वों से भरपूर पनीर कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है.

खास बातें

  • पनीर में सैचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा अधिक होती है.
  • लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.
  • यहां पनीर के कुछ कम ज्ञात स्वास्थ्य लाभ हैं.

Health Benefits Of Paneer: पनीर किसे पसंद नहीं है?! यह डेयरी प्रोडक्ट स्वाद और बनावट की एक बड़ी सीरीज से बनता है. चाहे आप इसे टॉपिंग के रूप में उपयोग करें या एक सामग्री के रूप में इसमें किसी भी चीज के स्वाद को बेहतर बनाने की शक्ति है. यह चेडर, परमेसन, फेटा या रिकोटा हो, हम पनीर को उसके सभी आकार और रूपों में पसंद करते हैं और हमेशा अधिक चाहने लगते हैं. हालाकि, पनीर को हाई कैलोरी और फैटी फूड के रूप में देखा जाता है, जिसका अर्थ है कि इसे बहुत अधिक खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पनीर वास्तव में आपके लिए अच्छा हो सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर पनीर कैल्शियम और प्रोटीन से भरा होता है और इसमें प्रभावशाली पोषक तत्व होते हैं. हां, यहां पनीर के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जान लेना चाहिए.

feta cheese

खाने के लिए हेल्दी पनीर कौन सा है? | Which Is The Healthy Cheese To Eat?

पनीर की कई किस्में कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती हैं. इनमें से कुछ में मोजेरेला, पनीर, परमेसन और चेडर शामिल हैं. उनके पास खास पोषण गुण होते हैं और हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

ठंड से बचने के लिए कौन से लड्डू खाने चाहिए, जो सेहत को दिलाएंगे सबसे ज्यादा फायदा

क्या रोजाना पनीर खाना हेल्दी है? | Is It Healthy To Eat Paneer Everyday?

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है. हालांकि यह सेचुरेटेड फैट और नमक से भरा है और इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसका बहुत अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

क्या पनीर खाने से आपको एनर्जी मिलती है? | Does Eating Paneer Give You Energy?

पनीर एक ऊर्जा से भरपूर भोजन है क्योंकि इसमें प्रति ग्राम बहुत अधिक कैलोरी होती है. उदाहरण के लिए परमेसन चीज में प्रति ग्राम 100 कैलोरी होती है. जबकि पनीर निश्चित रूप से हमें एनर्जी देता है, इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए क्योंकि इससे मोटापा बढ़ सकता है.

खाली पेट अमरूद खाना चाहिए या नहीं? जानिए अमरूद खाने का सही समय और सही तरीका

क्या मोजेरेला एक हेल्दी पनीर है? | Is mozzarella a healthy cheese?

मोजेरेला में वसा और कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है, जो इसे दूसरों की तुलना में एक हेल्दी पनीर विकल्प बनाती है. इसमें प्रोबायोटिक्स जैसे बैक्टीरिया लैक्टोबैसिलस केसी और लैक्टोबैसिलस फेरमेंटम भी शामिल हैं.

cheddar

पनीर के 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | 5 Amazing Health Benefits Of Paneer

1) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि पनीर प्रोबायोटिक बैक्टीरिया के वाहक के रूप में कार्य करके हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. पनीर की कुछ किस्मों जैसे फेटा और मोजेरेला में अच्छी मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं और यह हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हैं.

शरीर में है दर्द और सूजन तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

2) डायबिटीज को मैनेज में मदद करता है

जबकि पनीर में वसा की मात्रा अधिक होती है, इसे कम मात्रा में रखना डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. पनीर में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. हालांकि, लो फैट वाले पनीर का चुनाव करना सुनिश्चित करें.

3) हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

पनीर कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और हमारे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. इतना ही नहीं पनीर विटामिन बी से भी भरपूर होता है जो शरीर में कैल्शियम को आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है. बढ़ते बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अक्सर अपने आहार में पनीर की एक निश्चित मात्रा शामिल करने की सलाह दी जाती है.

बिरयानी लवर हैं तो घर पर बनाएं हैदराबादी दम बिरयानी, यहां देखें आसान रेसिपी

4) हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करता है

लोकप्रिय धारणा के विपरीत अगर आप इसे सही तरीके से खाते हैं तो पनीर आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह प्राकृतिक वसा का एक अच्छा स्रोत है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. शोध यह भी बताते हैं कि पनीर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

5) दिल के लिए अच्छा

पनीर आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है, जब तक कि आप इसमें मौजूद सोडियम और सेचुरेटेड फैट से सावधान रहें. यह प्राकृतिक वसा का एक समृद्ध स्रोत है और आपके हार्ट सिस्टम को हेल्दी रख सकता है.

खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें राजस्थानी रॉयल फूड दाल बाटी, यहां देखें आसान रेसिपी

तो, अगली बार जब कोई आपसे पनीर खाने के बारे में सवाल करे, तो उन्हें अपने कारण बताएं और उन्हें इस जानकारी से अवगत कराएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.