विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 15, 2023

Guava: खाली पेट अमरूद खाना चाहिए या नहीं? जानिए अमरूद खाने का सही समय और सही तरीका

Guava Side Effects: सर्दियों के मौसम में सब्जियों और फलों की बहार भी आ जाती है. अलग-अलग तरह के फल, सब्जियां, मूंगफली और सिंघाड़े ना जाने कितना कुछ है जो इस मौसम में लोग बहुत ही चाव से खाते हैं.

Read Time: 20 mins
Guava: खाली पेट अमरूद खाना चाहिए या नहीं?  जानिए अमरूद खाने का सही समय और सही तरीका
खाली पेट अमरूद खाना चाहिए या नहीं.

Guava Side Effects: सर्दियों के मौसम में सब्जियों और फलों की बहार भी आ जाती है. अलग-अलग तरह के फल, सब्जियां, मूंगफली और सिंघाड़े ना जाने कितना कुछ है जो इस मौसम में लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. इसी तरह कुछ फल खासकर सर्दियों के मौसम में ही मिलते हैं, इन्हीं मे से एक है अमरूद. सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने का मजा ही कुछ और होता है. आयुर्वेद के अनुसार भी अमरूद का सेवन सेहत के लिए लाभदायी होता है. इसका सेवन पेट से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. 

Advertisement

सर्दियों की डाइट में हरे चने शामिल करने के फायदे

अमरूद के कई स्वास्थय लाभ हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको इसका सेवन करने से पेट दर्द की समस्या होती है. क्या आपको पता है कि पेट में दर्द होने की असल वजह क्या है? अमरूद खाने के बाद पेट दर्द की वजह उसका गलत तरीके से सेवन हो सकता है. दरअसल, जब आप अमरूद का सेवन गलत तरीके से करते हैं तो आपको पेट दर्द होने लगता है. तो चलिए आपको बताते हैं अमरूद खाने का सही समय और सही तरीका क्या है...

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर पाचन को बेहतर रखने तक में मददगार है कांजी, यहां जानें आसान रेसिपी और फायदे

Advertisement

अमरूद खाने का सही तरीका 

अमरूद का सेवन अगर आप सही तरीके से करते हैं तो आपको पेट दर्द जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ सकता है. अमरूद कई पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है, यही वजह है कि इसका सेवन करने से हमारा पाचन-तंत्र भी सही तरह से काम करता है. अमरूद का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है. साथ ही आपकी पाचन-क्रिया दुरुस्त बनी रहेगी. आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आप जब भी इसका सेवन करें तो इसके साथ नमक का सेवन जरूर करें.

Advertisement

ये सात मसाले जो इस सर्दी के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में कर सकते हैं मदद

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स के अनुसार, अमरूद की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे रात या शाम के समय नहीं खाना चाहिए. आप दोपहर के समय इसका सेवन करें. अमरुद को दोपहर के समय खाने से एक घंटा पहले या फिर खाने के 2 घंटे बाद खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

Advertisement

सर्दी-जुकाम ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार हैं ये 5 मुरब्बा रेसिपीज

खाली पेट अमरूद न खाएं 

अब सवाल उठता है कि सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन करना चाहिए या नहीं? आपको बता दें, कि खाली पेट अमरूद का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. सर्दी होने या जुखाम होने पर अमरूद का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. दरअसल, खाली पेट अमरूद खाने से पेट में दर्द इसलिए होता है, क्योंकि अमरूद के बीज खाली पेट में जाकर आसानी से नहीं पचते हैं और इस वजह से पेट में दर्द हो सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किचन में घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं, गर्मियों में मिनटों में बनाएं ये 5 हेल्दी और क्विक रेसिपीज
Guava: खाली पेट अमरूद खाना चाहिए या नहीं?  जानिए अमरूद खाने का सही समय और सही तरीका
ये गोलगप्पा पार्टी देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, इंटरनेट पर मचा रखा है बवाल
Next Article
ये गोलगप्पा पार्टी देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, इंटरनेट पर मचा रखा है बवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;