Weight Loss के लिए Potato का इस तरह करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Potato For Health: आलू के ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए एयर-फ्राइंग, बेकिंग, उबालने और भूनने जैसे तरीकों का विकल्प चुन सकते हैं.

Weight Loss के लिए Potato का इस तरह करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss: वजन घटाना है तो खाएं आलू, मगर कुछ इस तरह से.

आलू का नाम सुनते ही दिमाग में तुरंत आलू पराठा, फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स, आलू टिक्की और इसे बनने दूसरे डीप फ्राई स्टफ का ख्याल आता है. शायद यही कारण है कि वजन कम करने और मधुमेह से पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए हर कीमत पर इससे बचने के लिए कहा जाता है. आलू का हाई कार्बोहाइड्रेट कंटेंट और ग्लाइसेमिक इंडेक्स अक्सर इसके लाभों को प्रभावित करता है.

कितना फायदेमंद है सेहत के लिए आलू- How Beneficial Is Potato For Health:

लेकिन सच तो यह है कि अगर आलू को सही तरीके से खाया जाए तो ये इतना बुरा नहीं है. आलू का खराब और अच्छा होना इस बात पर निर्भर करता है कि हम इसे पकाते कैसे हैं. हम आलू को डीप फ्राई या मक्खन और क्रीम डालकर खाने के इतने आदी हो गए हैं इसे स्वस्थ तरीके से पकाने की संभावना का पता नहीं लगाते. वास्तव में, आलू पोषक तत्वों से भरा होता है जो इसे एक आदर्श वजन घटाने वाला भोजन बनाता है. 

Pomegranate Benefits: मानसून में इम्यूनिटी को रखना है मजबूत तो अनार को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा, यहां जानें वजह

kjuvv7cg

आलू का खराब और अच्छा होना इस बात पर निर्भर करता है कि हम इसे पकाते कैसे हैं. Photo Credit: iStock



आलू फाइबर के साथ-साथ रेसिस्टेंट स्टार्च में हाई होते हैं. ये ओवरईटिंग से बचाता है. आलू में पोटैटो प्रोटीज इनहिबिटर्स-2 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलीसिस्टोकाइनिन हार्मोन के रिलीज होने से आपको तृप्ति का एहसास कराता है. इसके अलावा, आलू पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो शुगर को हायर रेट से तोड़कर आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट देते हैं. 

Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

आलू वजन घटाने में कैसे मदद करता है- How Does Potato Help In Weight Loss?

आलू में मौजूद हाई पोटेशियम वॉटर रिटेंशन को रोकने में मदद करता है और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आलू फैट सेल की श्रिंकिंग (Shrinking) का कारण भी बन सकता है. कोई भी भोजन आपको वजन कम करने या वजन बढ़ाने में मदद नहीं कर सकता है जब तक कि आप एक ओवरऑल कैलोरी रेस्ट्रिक्शन डाइट पर न हों और हम उसे कैसे खाते हैं यह महत्वपूर्ण है.

डीप फ्राई आलू के चिप्स या फ्राई का सेवन करना आलू को खाने का आदर्श तरीका नहीं है. इसलिए आलू के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए एयर-फ्राइंग, बेकिंग, उबालने और भूनने जैसी तकनीकों का विकल्प चुन सकते हैं. इसके अलावा आप बेक्ड आलू के चिप्स ले सकते हैं. आप आलू को अपना सबसे अच्छा वजन घटाने वाला साथी बना सकते हैं, अगर आप इसे सही तरीके से खाते हैं.

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.