Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

Fennel Seeds Benefits: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई डिशेज में किया जाता है. सौंफ को अचार बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.

Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

Fennel Seeds: खाना खाने के बाद खाएं बस एक चम्मच सौंफ.

खास बातें

  • सौंफ एक माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करता है.
  • सौंफ को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सौंफ के बीज एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली सोर्स है.

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई डिशेज में किया जाता है. सौंफ को अचार बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. इतना ही नहीं इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. असल में सौंफ (Saunf) को सेहत से भरपूर माना जाता है. क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है. सौंफ के पानी का सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को कम करने और पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं सौंफ से मिलने वाले फायदे.

सौंफ खाने के फायदे- Saunf Khane Ke Fayde:

1. ब्लड प्रेशर-

माना जाता है कि सौंफ के दाने चबाने से सलाइवा में पाचक एंजाइम की मात्रा बढ़ती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Multigrain Methi Thepla: स्वाद और सेहत से भरपूर है मल्टीग्रेन मेथी थेपला, यहां है आसान रेसिपी

t7f7utvo

2. मोटापा-

सौंफ का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को कम कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

 ये भी पढ़ें- Sabudana Bhel: हेल्दी और लाइट खाने का है मन तो ऐसे बनाएं साबूदाना भेल, यहां हैं इसे खाने के फायदे

3. पाचन-

पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. पाचन के लिए आप खाना खाने के बाद सौंफ को चबाचबा कर खाएं इससे खाना आसानी से पचने में मदद मिल सकती है. 

4. मुंह की बदबू-

कई लोगों में मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं, तो आप सौंफ का दिन में 3-4 बार सेवन करें. इससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)