विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2019

Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो रात में न खाएं ये 11 फूड्स

Weight Loss Fast: बस यह ठान लें कि आप हल्का और पौष्टिक खाना ही खाएंगे और रात में कौन सी चीजें नहीं खानी हैं उनकी लिस्ट बनाना भी जरूरी है.

Read Time: 6 mins
Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो रात में न खाएं ये 11 फूड्स
Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन फूड्स का सेवन न करें

Weight Loss: अगर आप जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो अपने मन को हल्का खाना खाने के लिए तैयार करना काफी जरूरी है. हल्का डाइट लेने आप पतले हो सकते हैं इसको साइंस भी मानता है. हमारा शरीर घड़ी के हिसाब से चलता है और हमारा पाचन तंत्र सुबह सबसे मजबूत होता है और रात में सबसे ज्यादा कमजोर होता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि सोने से ठीक पहले कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और वसा का सेवन कम मात्रा में करें. बस मन में यह ठान लें कि आप हल्का-फुल्का खाना खा रहे हैं साथ ही रात के खाने में किन चीजों को नहीं खाना है उसकी लिस्ट बनानी जरूरी है. आपको जल्दी तो पतला होना है लेकिन आपको तरीके पता नहीं होते कैसे खुद का वैट कम किया जाए कौन सी चीज खानी चाहिए और कौन सी चीज नहीं खानी है. आप वैट कम (Weight Loss) करने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) से लेकर जिम और खाने पर भी कंट्रोल कर चुके हो फिर भी आप पतले नहीं हो रहे हो तो जरूरत है एक ऐसी खास डाइट (Weight Loss Diet) लेने की जिससे न सिर्फ आपका वजन घटेगा बल्कि आप खुद को स्वस्थ भी महससू करेंगे. हमने आपके लिए उन चीजों की लिस्ट तैयार की जिन्हें आपको नहीं खाना है.

रात को न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods At Night

1. जमें हुए फूड्स | Frozen Food​

हानिकारक परिरक्षकों (Preservatives), प्रोसेस्ड जमे हुए फूड्स में तेल, चीनी, नमक और कैलोरी शामिल हो सकती हैं जो आपके वजन घटाने के टारगेट को रोक सकती है. इसके अलावा, बार-बार गर्मी के संपर्क में आने से उनकी कैलोरीज खत्म हो जाती है.

2. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न | Microwave Popcorn​

क्या वजन कम करने के लिए इतनी हल्की और हवादार दिखने वाली चीज बुरी हो सकती है? आप हैरान होंगे कि माइक्रोवेव से बने पॉपकॉर्न जो हम दुकानों से खरीदते हैं उनमें काफी मात्रा में ट्रान-फैट और नमक होता है, जो आपको मोटा कर सकते हैं.

3. मिलावटी ड्रिंक्स | Aerated Drinks

सभी सॉफ्ट ड्रिंक्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक को रात में लेना नुकसानदायक हो सकता है. इनमें सोडा और थोड़ी बहुत चीनी भी शरीर में बस कैलोरी का ढेर कर देंगे.

idnrlj08

Weight Loss Diet Plan: वजन घटाने के लिए खानपान पर रखें कंट्रोल 

4. चटनी | Ketchup

टमाटर सॉस या केचप कई तरह के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. हम शायद यह नहीं जानते कि इसमें उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (HFCS) होता है जो हमें पतले होने से रोक सकता है.

5. फ्रेंच फ्राइज | French Fries

गर्मागरम फेंट फ्राइज किसे अच्छे नहीं लगते, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि फ्रेंच फ्राइज़ में संतृप्त वसा (Saturated Fats) कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की उच्च मात्रा होती है.

6. पनीर | Cheese

पनीर में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल बड़ी में पाया जाता है. आप चौंक जाएंगे कि इसमें सोडियम की मात्रा भी होती है.

7. पिज्जा | Pizza 

कार्बोहाइड्रेट, नमक, सोडियम, पिज्जा सॉस में चीनी, पनीर, इसके बाद भी कुछ कहने की जरूरत है.

8. नट्स | Nuts

नट्स को स्वादिष्ट चीजों में से एक माना जाता है जिसमें पोषक तत्व और ऊर्जा देने वाले गुण होते हैं. इनमें उच्च मात्रा में कैलोरी होती है. इसलिए, सुबह नट्स का सेवन करना सबसे अच्छा है इससे कैलोरी एनर्जी में बदलकर शरीर में जमा नहीं होती है.

9. आइसक्रीम |  Ice-cream

आइसक्रीम आपके पतले होने के सपने को चूर कर सकती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आइसक्रीम से मिलने वाली चीनी और कैलोरी से बचें.

lf95s6a

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लें एक खास डाइट

10. डार्क चॉकलेट | Dark Chocolate

डार्क चॉकलेट रेग्युलर चॉकलेट से ज्यादा हेल्दी हो सकती है और दिल और दिमाग की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है, लेकिन इसका शुगर और कैलोरी काउंट आपकी वजन घटाने के सपने को तोड़ सकता है.

11. रेड मीट | Red Meat

मटन या पोर्क जैसे रेड मीट कई सारे प्रोटीन देती है जो वजन घटाने के लिए जरूरी है, लेकिन मांस की ये किस्में हाई फैट और हाई कैलोरी वाले फूड्स भी हैं. 

नोट : अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें. आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टस से परामर्श जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो रात में न खाएं ये 11 फूड्स
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;