Walnut Chutney: इस हेल्दी ड्राई फ्रूट से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, देखें रेसिपी

वॉलनट या अखरोट की चटनी जिसे बहुत ही हेल्दी ड्राई फ्रूट से तैयार किया गया है.

Walnut Chutney: इस हेल्दी ड्राई फ्रूट से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, देखें रेसिपी

खास बातें

  • अखरोट बहुत ही हेल्दी होते हैं.
  • अखरोट सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है.
  • इन दिनों सुपरफूड के रूप में भी लिया जाता है.

कई बार हमें अपने भोजन को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए स्वादिष्ट चटनी की जरूरत पड़ती है. टैंगी, मीठी और क्रीमी, ऐसे विभिन्न प्रकार की चटनी हम हमारी रसोई में मौजूद सामग्री से बना सकते हैं. अक्सर हमारी रसोई की अलमारियों में पहले से ही टमाटर की चटनी, लहसुन की चटनी, आम की चटनी और इसी तरह की चटनियां आराम से मिल जाएंगी. लेकिन, यहां हम आपके लिए एक और बेहतरीन चटनी की रेसिपी लेकर आए हैं. वॉलनट या अखरोट की चटनी जिसे बहुत ही हेल्दी ड्राई फ्रूट से तैयार किया गया है. इस नटी और क्रीमी डिप को आप ब्रेड, चिप्स, सैलेड स्टिक्स और यहां तक कि साउथ इंडियन क्लासिक्स डिश जैसे डोसा और इडली के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

जैसाकि हम सभी जानते हैं कि अखरोट सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसे इन दिनों सुपरफूड के रूप में भी लिया जाता है. इससे बहुत से स्वास्थय लाभ मिलते हैं, यह आपके नियमित आहार के लिए भी जरूरी है. क्योंकि इसमें फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए अखरोट स्वस्थ हृदय के लिए विशेष रूप से बढ़िया है. इसी वजह स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर एक दिन में एक-दो अखरोट खाने की सलाह देते हैं.

अचानक आए मेहमानों के लिए झटपट तैयार करें प्याज से बनें यह स्वादिष्ट कबाब( Recipe Video Inside)

अगर आप पहले से ही घर पर सामन्य रूप से लोकप्रिय चटनी रेसिपीज़ बना चुके हैं तो, इस चटनी को बनाना भी आपके लिए काफी आसान होगा, क्योंकि इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता.

अखरोट की चटनी बनाने की विधि:

सामग्री -

1 कप अखरोट

लहसुन की कलियां 5-6

अदरक का आधा इंच का टुकड़ा

2 बड़े चम्मच जैतून का तेल

नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए

आधा चम्मच जीरा पाउडर

1 नींबू का रस

बनाने की विधि:

अखरोट को तब तक भूनें जब तक उसका रंग न बदल जाए.

एक ब्लेंडर में अखरोट, कुचला हुआ लहसुन और अदरक, जैतून का तेल मिलाएं. थोड़ा पानी डालें. इसे तब तक पीसे जब तक कि इसका पूरी तरह से महीन पेस्ट न बन जाए. अपने हिसाब से पानी की सही मात्रा का इस्तेमाल करें.

फिर इसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च डालें.

चटनी को बाउल में निकाल लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं. हरा धनिया डालकर गार्निश करें और फिर सर्व करें. आप इस पर चिली फलेक्स या लाल मिर्च पाउडर भी छिड़क सकते हैं.

टिप: अगर आप इस चटनी को साउथ इंडियन व्यंजन जैसे इडली और डोसा के साथ सर्व करना चाहते हैं तो इस चटनी में सरसों के दानों का तड़का दें और अखरोट को पीसते वक्त इसमें कुछ कढ़ीपत्ते भी डाल दें.

यह अखरोट की चटनी आपके डिप्स के संग्रह को और भी दिलचस्प बनाएगी. मेहमानों के सामने इसे स्नैक्स या पिटा ब्रेड के साथ परोसना सबसे अच्छा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अब ब्रेकफास्ट का न नहीं कहेंगे आप, ट्राई करें ये झटपट तैयार होने वाली सैंडविच टोस्ट रेसिपीज