Star Fruit: सर्दियों में रोजाना करें स्टार फ्रूट का सेवन मिलेंगे ये 6 अद्भुत फायदे

Star Fruit Benefits: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. और आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बात कर रहे हैं जिसे स्टार फ्रूट और कमरख के नाम के नाम से जाना जाता है.

Star Fruit: सर्दियों में रोजाना करें स्टार फ्रूट का सेवन मिलेंगे ये 6 अद्भुत फायदे

Star Fruit: अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन.

खास बातें

  • स्टार फ्रूट पीले रंग का होता है.
  • पकने के बाद हल्के नारंगी रंग का हो जाता है.
  • स्टार फ्रूट स्वाद में खट्टा-मीठा होता है.

Star Fruit Benefits In Hindi:  फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. और आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बात कर रहे हैं जिसे स्टार फ्रूट और कमरख (Star Fruit (Kamrakh) के नाम के नाम से जाना जाता है. ये फल कटने के बाद बिल्कुल स्टार जैसा दिखता है. इसका वैज्ञानिक नाम एवररहो कारंबोला (Averrhoa carambola) है. आपको बता दें कि स्टार फ्रूट पीले रंग का होता है. पकने के बाद हल्के नारंगी रंग का हो जाता है. स्वाद में खट्टा-मीठा फल हर किसी को अपना दिवाना बना देता है. सर्दियों के मौसम में अक्सर हम इसे रोड साइड ठेलों पर देख सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इसे सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि, सेहत से भरपूर माना जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं स्टार फ्रूट खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ.

स्टार फ्रूट खाने के फायदे- Kamrakh Khane Ke Fayde:

1. डायबिटीज)

डायबिटीज मरीजों के लिए सिर्फ फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी फायदेमंद मानी जाती है. स्टार फ्रूट पौधे की पत्तियों से निकलने वाले अर्क सीरम ग्लूकोज के लेवल में सुधार कर सकते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप फल और पत्तियों दोनों का सेवन कर सकते हैं. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार है रागी इडली, यहां है रेसिपी

cl0jsq1

2. पाचन)

स्टार फ्रूट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. अगर आप पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो अपनी डाइट में स्टार फ्रूट को शामिल कर सकते हैं. 

Roasted Flax Seeds: कोलेस्ट्रॉल समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है भुनी अलसी का सेवन

3. इम्यूनिटी)

सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन बेहद जरूरी है. स्टार फ्रूट में  बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. मानव शरीर बीटा-कैरोटीन को विटामिन-ए में बदल देता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

4. कोलेस्ट्रॉल)

स्टार फ्रूट में कोलेस्ट्रोल की मात्रा न के बराबर होती है, जिसके सेवन से कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का खतरा नहीं होता है. इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

5. सांस)

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन. स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Mixed Veg Pickle: अचार खाने के हैं शौकीन तो घर पर झटपट ऐसे बनाएं मिक्स वेज अचार, यहां देखें रेसिपी

6. ब्लड प्रेशर)

ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो स्टार फ्रूट का करें सेवन. स्टार फ्रूट में पोटैशियम की मात्रा पाई है और पोटैशियम की मात्रा शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.