विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को घुटने तक लंबा और काला करने के लिए खाएं ये एक फल, सिर से नहीं टूटेगा एक भी बाल, ना लगानी पड़ेगी मेंहदी

Hair Care: इस मौसम में कई तरह के ऐसे फल आते हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए बहुत लाभदायी होते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फ्रूट के बारे में बताएंगे जो बालों के लिए हेल्दी होने के साथ ही आपकी पूरी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

Read Time: 4 mins
बालों को घुटने तक लंबा और काला करने के लिए खाएं ये एक फल, सिर से नहीं टूटेगा एक भी बाल, ना लगानी पड़ेगी मेंहदी
बालों को नेचुरली काला करने में करता है मदद.

क्या आप जानते हैं कि स्टार फ्रूट खाने से आपको कई तरह के हेल्थ बेनेफिट्स मिल सकते हैं? विटामिन सी, एक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और स्किन को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है.  ये फल फाइबर से भरपूर, है जो पाचन को आसान बनाता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद करता है. इसमें पोटेशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद कर सका है. हालाँकि इस फल में ऑक्सालेट का लेवल ज्यादा होता है इसलिए गुर्दे की समस्या वाले लोगों को इसका सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए. यह स्वाद में मीठा और तीखा होता है जो इसे एक हेल्दी ऑप्शन बनाता है. आपने भी इस फल को देखा होगा, लेकिन बहुत ही कम लोगों ने इसे खाने के बारे में सोचा होगा और यकीनन कई लोगों ने इसे स्वाद के लिए ही खाया होगा. इसके फायदों से वो अंजान होंगे. तो आज हम आपको बताएंगे स्टार फ्रूट का सेवन करने के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में खाएं ये टेस्टी और हेल्दी डिश, बिना खाना छोड़े तेजी से घटेगा वजन, कमर के पास जमा चर्बी जाएगी पिघल

शाइनी और हेल्दी बाल

स्टार फ्रूट आयरन के अवशोषण में मदद करके बालों का झड़ना कम करके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. इसमें पाया जाने वाला आयरन बालों को नेचुरली काला करने में भी मदद कर सकता है.

फाइबर से भरपूर

स्टार फ्रूट में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो हेल्दी डाइजेशन सिस्टम के काम और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे मोटापा और दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम हो सकता है.

बेहतर डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म

स्टार फल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आंतों को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं. डाइजेशन सिस्टम से खराब पदार्थों और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करते हैं. इनमें राइबोफ्लेविन और फोलिक एसिड भी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

हेल्दी हार्ट

स्टार फ्रूट में बहुत ज्यादा पोटेशियम और सोडियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर के हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

बेहतर नींद

मैग्नीशियम भी एक ऐसा तत्व है जो स्टार फ्रूट में पाया जाता है, ये मिनरल GABA (गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड) अणु को एक्टिव  करके नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
बालों को घुटने तक लंबा और काला करने के लिए खाएं ये एक फल, सिर से नहीं टूटेगा एक भी बाल, ना लगानी पड़ेगी मेंहदी
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;