आंवले की तरह दिखने वाले इस फल से मोटापा हो सकता है कम, कमजोर आंख की रोशनी हो सकती है मजबूत

स्टार गूज़बेरीज (star gooseberries) अपने खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है. इनका उपयोग कभी-कभी खांसी, सर्दी और पेट की बीमारियों से निजत पाने के लिए किया जाता है.

आंवले की तरह दिखने वाले इस फल से मोटापा हो सकता है कम, कमजोर आंख की रोशनी हो सकती है मजबूत

Star berries : यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है.

Star gooseberries : स्टार गूज़बेरीज आवंले की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आज हम इस स्टोरी में तारे के आकार का नजर आने वाले इस आंवले को कैसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसके क्या लाभ हैं, उसके बारे में बात करेंगे.  इससे पहले आपको स्टार गूजबेरीज के न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में बता देते हैं- इसमें कैलोरी : 41, वसा : 0.4 ग्राम सोडियम : 2.6 मि.ग्रा, कार्बोहाइड्रेट : 8.9 ग्राम, फाइबर : 3.7 ग्राम, शर्करा : 5.3 ग्राम, प्रोटीन : 1.4 ग्राम होता है.  रिसर्च में हुआ खुलासा, सोने से पहले मोबाइल चलाने वाले बच्चे हो सकते हैं मोटापे का शिकार

स्टार गूजबेरीज अपने खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है. इनका उपयोग कभी-कभी खांसी, सर्दी और पेट की बीमारियों से निाजत पाने के लिए किया जाता है. स्टार गूज बेरीज सूजन कम करने और कोलेस्ट्रोल के स्तर को सुधारने की क्षमता रखता है.

स्टार करौंदा मूड को बेहतर बनाने और फोकस बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके जिम्बिलिन पाचन एंजाइमों को बढ़ाकर और पेट की अम्लता को कम करके पाचन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है. यह आपके शरीर में सूजन, गैस और कब्ज को कम करने में भी मदद कर सकता है.

चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को दबाने की क्षमता के कारण जिम्बिलिन को वजन घटाने में सहायता से जोड़ा गया है. अध्ययनों से पता चला है कि स्टार आंवले का सेवन ओवरईटिंग और वसा कम करने के लिए किया जा सकता है. 

यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है.जिससे आपको लंबे समय तक युवा दिखने और महसूस करने में मदद मिलती है. यह आवला आपकी आंख की रोशनी को भी तेज करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya: राम मंदिर में राम नवमी पर किस तरह से हुआ रामलला का सूर्य तिलक ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com