विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 13, 2023

Hara Chana (Cholia) For Winter: सर्दियों की डाइट में हरे चने शामिल करने के फायदे

Benefits of Hara Chana: एक सब्जी ऐसी है जिसके बारे में ज्यादा बात नहीं की जाती है और वह है हरे चने. इसे छोलिया के रूप में भी जाना जाता है.

Read Time: 5 mins
Hara Chana (Cholia) For Winter: सर्दियों की डाइट में हरे चने शामिल करने के फायदे
Hara Chana In Winter: हरे छोले में भी भरपूर पोषक तत्व होते हैं.

सर्दी के मौसम हम सभी अक्सर हरी सब्जियों को खाना पसंद करते हैं. सर्दियों की सब्जियों की एक पूरी लंबी लिस्ट है जिनका उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. ब्रोकोली, हरी मटर, पालक, मेथी, बथुआ और सरसों के साग से लेकर गाजर और चुकंदर तक, यह सभी हेल्दी और कम कैलोरी वाली सब्जियों का मौसम है. लेकिन एक सब्जी ऐसी है जिसके बारे में ज्यादा बात नहीं की जाती है और वह है हरे चने. इसे छोलिया के रूप में भी जाना जाता है. हरा चना दिखने में काले चने जैसा ही लगता है और स्वाद भी लगभग समान होता है सिर्फ इनका रंग हरा होता है. हरे छोले या छोलिया से आप शाकाहारी और मीट करी के साथ पकाया जाता सकता है, साथ ही छोलिया पुलाव सहित कई पारंपरिक व्यंजन इससे तैयार किए जा सकते हैं.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

Health Benefits Of Hara Chana: अपने शीतकालीन आहार में हरे चने को क्यों शामिल करें:

चना और काला चना की तरह, हरे छोले में भी भरपूर पोषक तत्व होते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हमारे शीतकालीन आहार में हरे चने को शामिल करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से बताया. "ग्रीन विंटर वेजिटेबल्स' की इन दिनों भरमार है, लेकिन एक ऐसी सब्ज़ी है जिसके बारे में ज़्यादा बात नहीं की जाती - हरा चना, जिसे छोलिया या हरे चने के नाम से भी जाना जाता है, मेरी पसंदीदा हैं. हरी छोले फलियों के परिवार का एक लोकप्रिय हिस्सा हैं और जब पोषण और स्वास्थ्य लाभ की बात आती है तो भोजन का एक हिस्सा मानव शरीर को प्रदान कर सकता है, छोलिया के लाभ शक्तिशाली और भरपूर हैं,".

सर्दियों के लिए हरे चने के फायदे

हरा चना, या छोलिया, आपके शीतकालीन आहार में शामिल करने के लिए काफी हेल्दी विकल्प है और सर्दियों में हरे चने खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

1. प्रोटीन से भरपूर:

हरे चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक तृप्त मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है.

2. विटामिन से भरपूर:

हरा चना विटामिन ए और सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो दोनों सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. दोनों इम्युनिटी को बढ़ाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

3. फोलेट से भरपूर:

यह भरपूर मात्रा में फोलेट प्रदान करता है. हरा चना विटामिन बी9 या फोलेट से भरपूर होता है, जो मूड को बेहतर बनाने और चिंता और डिप्रेशन को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

4. वजन घटाने में मदद करता है:

हरा चना फाइबर पावरहाउस है. उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाने से तृप्ति (भोजन के बाद परिपूर्णता) तक तेजी से पहुंचने में मदद मिलती है. यह लंबे समय तक भरा रखने में मदद रहता है क्योंकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को पचने में समय लगता है. हरे चने में उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री का संतृप्त प्रभाव वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है.

5. बालों के विकास को बढ़ावा दें:

जबकि प्रोटीन की कमी से बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और बालों का टूटना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं, हरी चना (जो प्रोटीन से भरपूर होता है) जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और गुणवत्ता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों के दौरान हरे चने का सेवन करने के कई अलग-अलग तरीके हैं. आप नरम छोले को मैश करके अपने पराठों में मिला सकते हैं, या उन्हें सलाद के साथ-साथ चावल और मीट के व्यंजनों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मौसम के खत्म होने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इस सब्जी को अपने शीतकालीन आहार में शामिल करें!

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
श्रद्धा कपूर ने मुंबई इस लोकप्रिय स्नैक का दिल खोल के लिया मजा-यहां देखें तस्वीर
Hara Chana (Cholia) For Winter: सर्दियों की डाइट में हरे चने शामिल करने के फायदे
Masala French Toast Recipe: Desi-Style Toast for a Quick and Easy Breakfast
Next Article
Masala French Toast Recipe: क्विक एंड इजी ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं टेस्टी देसी मसाला फ्रेंच टोस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;