ये सात मसाले जो इस सर्दी के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में कर सकते हैं मदद

हर सुबह कोहरे के साथ ठंडी हवा भी हम महसूस कर रहे हैं. मौसम में होने वाला बदलाव अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है.

ये सात मसाले जो इस सर्दी के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में कर सकते हैं मदद

खास बातें

  • मौसम में होने वाला बदलाव अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है.
  • लोगों को इस मौसम के दौरान सर्दी, जुकाम और फलू जैसी समस्याएं होना आम है.
  • सही डाइट को फॉलो करके आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं.

जनवरी की शुरूआत से ही हर दिन के साथ ठंड बढ़ती जा रही हैं. हर सुबह कोहरे के साथ ठंडी हवा भी हम महसूस कर रहे हैं. मौसम में होने वाला बदलाव अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. अगर हम अपने आसपास देखें तो काफी लोगों को इस मौसम के दौरान सर्दी, जुकाम और फलू जैसी समस्याएं हो रही हैं. इन सभी परेशानियों से निपटने के लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर और इम्युनिटी को स्ट्रॉग बनाएं. सही डाइट को फॉलो करके आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं. क्या आपको मालूम है कि हमारी किचन में मौजूद ऐसे बहुत से मसाले थे जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये मसाले न सिर्फ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इम्युनिटी को बेहतर भी कर सकते हैं. यहां आज हमने ऐसे ही कुछ मसालों की लिस्ट तैयार ​की हैं जिनका सेवन आपको इस ठंड के मौसम में करना चाहिए!

लौंग और इलायची डालकर बनाएं स्वादिष्ट चाय और क्या हैं इसके फायदे

ये सात मसाले इम्युनिटी स्ट्रांग करने में कर सकते हैं मदद:

1. लौंग

कालीमिर्च भारतीय किचन में मिलने वाला आम साबुत मसाला हैं. इसे स्वाद सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स के साथ कई अन्य पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें काफी फायदा पहुंचाते हैं. अगर आपको सर्दी जुकाम हैं तो लौंग की चाय पीने से आपको इसमें राहत मिल सकती हैं.

1ioo5ohg

2. कालीमिर्च

काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. यह शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देता है, जिससे हमारी इम्युनिटी सिस्टम बढ़ावा मिलता है. काली मिर्च में हाई विटामिन सी सामग्री भी इसे एक अच्छी इम्युनिटी बूस्टिंग सामग्री बनाती है. कालीमिर्च का इस्तेमाल का आप काढ़ा या चाय बनाने के लिए कर सकते हैं.

3. इलाइची

इलाइची का उपयोग आमतौर पर स्वीट डिशेज और करीज में स्वाद और सुंगध बढ़ाने के लिए करते आए हैं. यह छोटी और बड़ी इलाइची के रूप में उपब्लध होती हैं जो हरे और काले रंग में हैं. यह एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से लोड होती हैं और यह दोनों ही इम्युनिटी को बढ़ाने के अच्छी मानी जाती हैं.

5jhhmuag

4. हल्दी

हल्दी ज्यादातर व्यंजनों में इस्तेमाल होता है जो उन्हें एक बेहतरीन रंग देता हैं. इस मसाले में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह सामान्य सर्दी और गले में खराश के इलाज के लिए उपयोगी माना जाता है. शायद, यही वजह है हम में से काफी लोग सर्दी के मौसम में हल्दी दूध का सेवन करते हैं.

5. दालचीनी

दालचीनी में भी एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा दालचीनी को आपके दिल के लिए भी माना जाता है. दालचीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में भी मदद सकती हैं.

6. सौंफ

सौंफ के बीज भी कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो सर्दी, खांसी और फ्लू को कम करने में मदद कर सकते हैं. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के मुताबिक सौंफ के बीजों के रस से बने सिरप का इस्तेमाल परंपरागत रूप से बलगम को पतला करने के लिए किया जाता है. सौंफ के दोने विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते है जो फ्री रैडिकल से लड़ते हैं और सीजनल इंफेक्शन के प्रति हमारी इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

7. जायफल

जायफल गर्म मसाला है, जिसका मतलब है कि यह नमकीन व्यंजन और मिठाइयों में किया जाता है. जायफल में मजबूत एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बीमार होने पर आपको तेजी से ठीक होने में मदद करके आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Khajoor Ka Doodh: सर्दी में खजूर का दूध पीने के क्या हैं फायदे, कैसे करें इसे तैयार
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.