Murabba Recipes: सर्दी-जुकाम ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार हैं ये 5 मुरब्बा रेसिपीज

Murabba Recipes For Winter: पारंपरिक मुरब्बा रेसिपी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में किन चीजों से बना मुरब्बा आपको संक्रमण से बचा सकता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है.

Murabba Recipes: सर्दी-जुकाम ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार हैं ये 5 मुरब्बा रेसिपीज

Murabba Recipes: सर्दी से बचाएगा इन चीजों का मुरब्बा.

ठंडी हवा और गिरता तापमान कई बार मुश्किल का सबब बन जाता है. ठंडी अपने साथ फ्लू और खांसी-जुकाम का खतरा लिए आती है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप आसानी से इन बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में सर्दियों के मौसम में आपको ऐसी चीजें खाने की जरूरत हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाएं. पारंपरिक मुरब्बा रेसिपी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में किन चीजों से बना मुरब्बा आपको संक्रमण से बचा सकता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है.

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये मुरब्बा रेसिपीज- Here Are The Best Murabba Recipes For Winter: 

1. सेब का मुरब्बा

सेब में हाई फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह सूजन, गठिया, मानसिक और हृदय संबंधी समस्याओं से भी राहत देता है. यह वजन घटाने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. आप सर्दियों में सेब का मुरब्बा बना कर खा सकते हैं. 

Soup For Winter: ठंड से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए पीएं ये हेल्दी और हॉट सूप

4j6v5p88

2. आंवला मुरब्बा

आंवला मुरब्बा विटामिन सी से भरपूर होता है. विटामिन सी आपकी त्वचा, बालों और इम्यूनिटी के लिए बहुत ही अच्छा होता है. सर्दियों में अक्सर घरों में इसे बनाया जाता है. कोलन को साफ करने के अलावा, यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को भी निकाल सकता है. 

Makar Sankranti 2023 Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानें तिथि और रेसिपी

3. गाजर का मुरब्बा

गाजर का मुरब्बा, त्वचा और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह दृष्टि को बढ़ाता है और आपकी स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक सुरक्षात्मक परत के रूप में काम करता है क्योंकि यह विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

4. बेल का मुरब्बा

बेल का मुरब्बा पेट की बीमारियों को कम कर सकता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. बेल का मुरब्बा आयरन, फॉस्फोरस, कैरोटीन और थियामिन जैसे खनिजों के साथ-साथ कार्ब्स, लिपिड, प्रोटीन और विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. 

युवाओं को अट्रैक्ट करने के लिए Bengaluru के India Coffee House ने किया Makeover, बरामदे में घास के बीच बैठ कर कॉफी का लुत्फ उठा पाएंगे सभी...

5. अदरक का मुरब्बा

अदरक का मुरब्बा इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है और बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है. अदरक का मुरब्बा भूख न लगने, अपच, मतली और उल्टी के लिए सबसे प्रभावी घरेलू इलाज है. यह गठिया, सर्दी और खांसी के लिए भी असरदार हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.