Sawan 2022: सावन के महीने में आखिर क्यों नहीं खाते नॉनवेज, यहां जानें कारण

Sawan 2022: सावन का महीना चल रहा है हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस पूरे महीने भोलेनाथ की पूजा का विधान है. यह हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र महीनों में से एक है.

Sawan 2022: सावन के महीने में आखिर क्यों नहीं खाते नॉनवेज, यहां जानें कारण

Sawan 2022: माना जाता है कि नॉने-वज फूड का सेवन करने से बुरे विचार आते हैं.

Sawan 2022: सावन का महीना चल रहा है हिंदू धर्म में सावन (Sawan Maah) के महीने को बहुत ही पवित्र (Sawan ka maheena) माना जाता है. इस पूरे महीने भोलेनाथ की पूजा (Shiv Pooja) का विधान है. यह हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र महीनों में से एक है. क्योंकि लोग भगवान शिव की पूजा (Bhole Nath) - आराधना करते हैं और अपने जीवन में उनका आशीर्वाद पाने के लिए कुछ लोग सावन में पड़ने वाले सोमवार व्रत (Somwar Vrat) का पालन करते हैं. कुछ लोग पूरे महीने लहसुन प्याज, मांस शराब आदि का सेवन नहीं करते हैं. माना जाता है कि नॉनेवज फूड (Non-Veg food) का सेवन करने से बुरे विचार आते हैं ऐसा करने से हमारे बड़े बुर्जुग नाराज हो जाते हैं. लेकिन, क्या आप ये जानते हैं किन आखिर सावन के महीने में नॉनेवज खाना क्यों मना होता है. तो चलिए जानते हैं इसके कुछ कारण.

यहां जानें सावन में नॉनेवज न खाने के कारण- Reasons Why Not To Eat Non-Veg In Sawan

1. मौसम का असर 

सावन का मौसम बरसात लाता है. इस दौरान हमारा शरीर संक्रमण के प्रति अधि‍क संवेदनशील हो जाता है. धीमा मेटाबॉलिज्म, कमजोर पाचन तंत्र, संक्रमण और आलस का खतरा बढ़ जाना, यह महीना इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है. यदि कोई व्यक्ति नॉनवेज फूड का सेवन करता है, तो यह इन सभी चीजों की ओर ले जाता है, जो आपके पूरे शरीर के चक्र को बाधित कर सकता है और इससे ये सभी समस्याएं हो सकती हैं.  

Cardiovascular Diseases को कम करने में मददगार हैं ये 10 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

9uona6tg

2. धार्मिक कारण

हिंदू धर्म (Religious Reasons) के अनुसार, इस महीने का हर दिन एक भगवान भोलेनाथ को समर्पित होता है और भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है और इस प्रकार, पूरे महीने को शुभ माना जाता है. इसके अलावा, कई हिंदू त्योहार सावन में आते हैं जैसे तीज, कृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन और नाग पंचमी. इसलिए कहा जाता है कि सावन के पवित्र महीने में नॉनवेज फूड करने से बचना चाहिए.   

Traditional Clay Pots: मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना करते हैं पसंद तो इन 5 टिप्स को जरूर करें फॉलो, लंबे समय तक सेफ रहेंगे बर्तन

3. आयुर्वेदिक कारण

आयुर्वेद (Ayurvedic Reason) के अनुसार सावन वह महीना है जब हमारी इम्यूनिटी सबसे कमजोर होती है. इस महीने के दौरान नॉनवेज मसालेदार या ऑयली फूड खाने से इम्युनिटी के साथ-साथ पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ सकता है. क्योंकि इन्हें पचने में समय लगता है. इसलिए इस महीने में हल्के खाने का सेवन ही फायदेमंद माना जाता है. 

Weight Loss Tips: बॉडी फैट को तेजी से पिघलाना चाहते हैं तो डाइटिंग नहीं इन बातों का रखें ध्यान...

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.